.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

योजनाओं का स्थलीय सत्यापन करने हेतु सचिव सिचाई एवं जन संसाधन ने किया दौरा



आजमगढ़ 30 जनवरी 2018 -- शासन के निर्देशानुसार गांव में हो रहे विकास कार्यो एवं लाभार्थियों को दी जाने वाली योजनाओं का स्थलीय सत्यापन करने हेतु सचिव सिचाई एवं जन संसाधन उ0प्र0 शासन/नोडल अधिकारी चन्द्र प्रकाश त्रिपाठी ने विकास खण्ड महराजगंज के ग्राम खीरीडीहा में चैपाल आयोजित कर शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्यवन के सम्बन्ध में लाभार्थियों से वार्ता की तथा उनकी समस्याओं आदि के विषय में जानकारी प्राप्त की और गांव में भ्रमण कर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों के आवास की गुणवत्ता आदि को देखा। तथा प्राथमिक विद्यालय में छात्रों से मिलकर उनके पढ़ाई की गुणवत्ता को परखा तथा बच्चों से गिनती, पहाड़ा, नाम, यूनिफार्म, मिड डे मील आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए कक्षाध्यापक से छात्रा/अध्यापकों की उपस्थिति आदि के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष बल दिया।
सचिव ने कहा कि विद्यालय में विद्युत व्यवस्था पठन-पाठन के दृष्टिगत बेहतर होने चाहिए तथा साफ-सफाई आदि का पूरा ध्यान रखा जाय। इसके पश्चात उन्होने चैपाल में शासन द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति विवरण को एक-एक कर जानकारी प्राप्त की। स्वच्छ शौचालय के सम्बन्ध में बताया गया कि 25 शौचालय अभी निर्माणाधीन है सचिव ने लाभार्थियों के खाते में धनराशि खाते में ट्रान्सफर करने के निर्देश डीपीआरओ को दिए तथा लाभार्थियों से कहा कि वे शौचालय निर्माण करा कर उसका प्रयोग करें। उन्होने गांव को ओडीएफ करने पर बल देते हुए कहा कि गन्दगी बीमारी की जननी होती है। और गन्दगी खुले में शौच करने से होता है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के सम्बन्ध मंे बताया गया कि इसके तहत इस गांव में 4 आवास दिए गये है। सचिव ने मकान के साथ शौचालय का होना अति आवश्यक बताते हुए कहा कि शौचालय निर्माण अवश्य कराये जाये। स्वच्छ पेयजल के तहत बताया गया कि यहां पर 12 इण्डिया मार्का टू हैण्ड पम्प लगाये गये है जो सभी चालु हालत में है। 14वे वित्त के तहत 8 कार्य हुए है। 6 तालाब है। सचिव ने इसके सौन्दर्यीकरण के निर्देश देते हुए कहा कि तालाबों से अतिक्रमण प्रमुखता के आधार पर हटाये जाये। मनरेगा के समीक्षा के दौरान बताया गया कि इसके तहत 4 कार्य हुए है तथा जांब कार्ड धारक की मजदुरी रू0 175/- प्रतिदिन के दर से उसके खाते में प्रेषित की जाती है। बीपीएल के 48 लाभार्थी बताये गये श्री त्रिपाठी ने राशन का वितरण पुरी पादर्शिता के साथ करने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम प्रधान इसका सत्यापन अवश्य करते रहे। पेंशन के सम्बन्ध में दिव्यांगजन के 14 लाभार्थी पाये गये सचिव ने कहा कि किसी भी पेंशन योजना से सम्बन्धित पात्र लाभार्थी वंचित न रहने पाये।
इसके अतिरिक्त सचिव ने कप्तानगंज थाना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोयलसा तथा सदर तहसील का भी आकस्मिक निरीक्षण कर अभिलेख, साफ-सफाई, दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति आदि के विषय में जानकारी प्राप्त की स्वास्थ्य केन्द्र की विभिन्न वार्डो का निरीक्षण किया। इसी प्रकार थाने के निरीक्षण के दौरान बाउन्ड्रीवाल हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
सचिव/नोडल अधिकारी के निरीक्षण के दौरान प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह, उप जिलाधिकारी सगड़ी/बुढ़नपुर सहित विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment