.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

उ0प्र0 दिवस कार्यक्रम में सांस्कृति धरोहरों,लोक कलाओं व परम्पराओं को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा





आजमगढ़ 24 जनवरी 2018 -- शासन के निर्देशानुसार राहुल प्रेक्षागृह में उ0प्र0 दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सांस्कृति धरोहरों और परम्पराओं को बढ़ावा देने वाले तथा शासन द्वारा संचालित जन-कल्याणकारी योजनाओं , कलाकृतियों आदि के सम्बन्ध में विस्तार से परिचर्चा की गयी। इस अवसर पर रू0 282 लाख की लागत से निर्मित 33/11 के0वी0 विद्युत उप केन्द्र सहदेवगंज का लोकापर्ण तथा किसान कल्याण केन्द्र विकास खण्ड हरैया का शिलान्यास सांसद श्रीमती नीलम सोनकर द्वारा किया गया। इसके अतिरिक्त जनपद में माह दिसम्बर 2017 तक पूर्ण रूप से विद्युतीकृत व ऊर्जीकृत किए गये 3610 मजरों की सूची के बुकलेट का विमोचन भी किया। इस अवसर पर कृषि विभाग एवं एनआरएलएम की तरफ से स्टाल भी लगाये थे वही सूचना विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की उपलब्धियों व नीतियों व कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार-प्रसार के दृष्टिगत एलईडी वीडियो वैन के माध्यम से शासकीय योजनाओं प्रदर्शन किया गया। और हरिहर पुर घराना द्वारा तथा सूचना विभाग द्वारा पंजीकृत कलाकार मुन्ना लाल यादव एण्ड पार्टी द्वारा यूपी के इतिहास पर गायन प्रस्तुत किया गया जिसकी सराहना उपस्थित सभीजनों द्वारा की गयी।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सांसद श्रीमती नीलम सोनकर ने उ0प्र0 दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की प्रशांसा करते हुए बताया कि प्रदेश में पहली बार इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। यह कार्यक्रम प्रदेश की सांस्कृति धरोहरों एवं परम्पराओं को बढ़ावा देने में विशेष रूप से कारगर सिद्ध होगा। उन्होने बताया कि सरकार जनहित में निरन्तर कार्य कर रही है। श्रीमती सोनकर ने कहा कि निजामाबाद के ब्लैक पाॅटरी एवं मुबाकरपुर की साड़ी उद्योग को और विकसित करने के लिए निरन्तर प्रयास उनके द्वारा किया जा रहा है। उन्होने बताया कि ब्लैक पाॅटरी को प्रोत्साहन हेतु सम्बन्धित मंत्रालय द्वारा लगभग रू0 1.5 करोड़ से ज्यादा की धनराशि दिया गया है। उन्होेेेने यह भी कहा कि शिब्ली कालेज की लाइब्रेरी भी जनपद की धरोहर है। जहां बहुत अच्छी एवं पुरानी पुस्तकें उपलब्ध है। इसकों और विकसित करने की कोशिश की जा रही है।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त के. रविन्द्र नायक ने बताया कि उ0प्र0 दिवस को पूरे प्रदेश में हर्षोल्लास के मनाया गया है। उन्होेने कहा कि इस दिवस पर खेल, शिक्षा, कला क्षेत्र के अग्रणी लोगों को रोलमाडल के रूप में पेश किया जाय ताकि वे वर्तमान के साथ-साथ अगली पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी हो। उन्होने कहा कि इस जनपद की गुणवत्ता एवं पहचान बेहतर है। मुबारकपुर में साड़ी उद्योग को और अधिक बढ़ाने/विकसित करने की आवश्यकता है। क्योंकि जनपद की यह तथा निजामाबाद की ब्लैक पाॅटरी एक पहचान है। उन्होने कार्यक्रम की सफल एवं सफल आयोजन पर जिला प्रशासन की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि शासन की योजना को जन-जन तक पहुंचाने में सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन बेहतर ढंग से करके उसका लाभ आम जन को दिलायें । उनके हित में कार्य करे। उन्होने यह भी कहा कि शासकीय दायित्वों के निर्वहन में जन प्रतिनिधियों का सहयोग निरन्तर प्राप्त होता रहता है। जिसके द्वारा कार्यो को गति प्रधान होती है।
कार्यक्रम के संयोजक जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने सांसद, मण्डलायुक्त सहित उपस्थित सभी जनों का स्वागत करते हुए बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में उ0प्र0 दिवस का अयोजन किया गया है। यह दिन विशेष इसलिए होता है कि यहां के नागरिक अपनी संस्कृति और परम्परा के बारे में विस्तार से जानने के अलावा आगामी योजनाओं को भी इस दिन जानने का अवसर मिलता है। इसके साथ ही यहां की सांस्कृति धरोहर से पहचान कराने का भी प्रयास होता है इसके साथ ही यूवा वर्ग को विकास में शामिल किए जाने का प्रयत्न होता है। उन्होने कहा कि यह जनपद हर दृष्टि से प्रतिभा, योग्यता रखता है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के विशिष्ट जनों की एक कमेटी बनायी जायेगी और उसकी बैठक प्रत्येक माह की जायेगी और विकास पर विस्तृत रूप से चर्चा होगी।
कार्यक्रम के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह ने उपस्थित सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रभुनाथ पाण्डेय उर्फ प्रेमी जी ने किया। इस मौके पर उपरोक्त के अतिरिक्त कन्हैया सिंह साहित्यकार, दीनानाथ लाल श्रीवास्तव, विजेन्द्र सिंह, सन्त प्रसाद अग्रवाल, पदमाकर लाल, राम मूरत सिंह, प्रविण सिंह, रामाधीन सिंह, डा0 माधुरी सिंह, वन्दना सिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष इन्दिरा देवी जायसवाल सहित सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
इसके अतिरिक्त उ0प्र0 दिवस के अवसर पर होमगार्ड संगठन की तरफ से प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। जो प्रातः 7.30 बजे पुलिस लाइन प्रांगण से प्रारम्भ होकर नगरपालिका चौराहा होते हुए पदमालय चौराहा , दीवानी कचहरी, चर्च चर्च से वापस पुलिस लाइन में समाप्त हुई। इसके अतिरिक्त कलेक्ट्रेट परिसर में स्वच्छता परिसर में साफ-सफाई का भी कार्य किया गया। प्रभात फेरी मण्डलीय कमान्डेण्ट होमगार्ड रणजीत सिंह के नेतृत्व में की गयी जिसमें जिला कमान्डेण्ट होमगार्ड डीएन सिंह, बीओ अखण्ड प्रताप सिंह, हवलदार प्रशिक्षक भीम सिंह, सुरेश कुमार सिंह, प्रेम चन्द्र यादव, राम नयन एवं भारी संख्या मे अवैतनिक अधिकारी व होमगार्ड स्वंय सेवक सम्मिलित होकर प्रतिभाग किए इसके अतिरिक्त 25 जनवरी को भी प्रभात फेरी एवं सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जन सामान्य को लाभान्वित किए जाने हेतु जागरूकता रैली का आयोजन भी किया जायेगा। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment