.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

मुहम्मदपुर :वन मंत्री ने किया जनपद स्तरीय रोवर्स -रेंजर्स समागम का उद्घाटन


आजमगढ़ 18 जनवरी 2018 -- प्रदेश के वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं उद्यान विभाग मंत्री दारा सिंह चौहान ने मुख्य अतिथि के रूप में रामदेव मेमोरियल पीजी कालेज रानीपुर रजमो, मुहम्मदपुर आजमगढ़ में 27 वाॅ जनपद स्तरीय रोवर्स/रेंजर्स समागम 2017-18 का स्वरस्ती चित्र के प्रतिमा पर माल्यापर्ण तथा दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। जिसमें जनपद के विभिन्न कालेजों के 20 रोवर्स/रेंजर्स की टीमों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रतिभाग किए रोवर्स/रेंजर्स टीमों द्वारा की गई मार्च पास्ट की सलामी ली गयी तथा मार्च पास्ट में प्रदर्शन करने वाले रोवर्स/रेंजर्स की प्रशांसा करते हुए बधाई दी। इसी क्रम में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण भी किया गया और महा विद्यालय परिसर में आंवले के पौधे का वृक्षारोपण भी किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि वन मंत्री चौहान ने अपने सम्बोधन में कहा कि अनुशासन के बिना व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में आगे नही बढ़ सकता है, व्यक्ति के विकास के लिए सेवा भाव एवं अनुशासन की नितान्त आवश्यकता है और सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। उन्होने रोवर्स/रेंजर्स द्वारा मार्चपास्ट की प्रशांसा करते हुए कहा कि जितने अनुसाशित एवं जिम्मेदारी के साथ इसका प्रदर्शन किया गया है निश्चित रूप से इसे उनकी एक अच्छी पहचान होगी। उन्होने कहा कि लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कम नही है।
मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण की चर्चा करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी हम सभी की है। प्रदूषण तभी रूकेगा जब वन रहेगा और वन है तो हम है। उन्होने यह भी कहा कि जिस तरह से हम सब अपने बच्चों की हिफाजत करते है ठीक उसी प्रकार वन एवं जीव, जन्तु की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार वनाच्छादन को बढ़ावा देने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होने बताया कि उतरांच्चल, उ0प्र0 से अलग होने के बाद प्रदेश का वनाच्छादन का 9 प्रतिशत है। सरकार ने यह संकल्प लिया है कि इसे 5 वर्ष के अन्दर बढ़ा कर लगभग 15 से 20 प्रतिशत करके प्रदुषण से मुक्ति दिलाया जायेगा। उन्होने बताया कि अवैध कटान को रोकने के निर्देश दिए गये है और किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे अपने खेतों में वृक्षारोपण करें।
वन मंत्री ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि बालक/बालिका के अन्दर खेल शिक्षा प्रदान करते हुए शाारिरिक/मानसिक/आध्यमिक सर्वागिण विकास करना स्काउट गाइड का मुख्य उद्देय है। रोवर्स/रेंजर्स का सिद्धान्त नियम प्रतिज्ञा के माध्यम से स्वंय के प्रति, ईश्वर के प्रति, देश के प्रति उतप्रेरित करना है।
इस अवसर पर प्रोफेसर चक्रधर त्रिपाठी ने बताया कि रोवर्स/रेंजर्स एक अन्तर्राष्ट्रीय संगठन है। यह संगठन घायलो के प्राथमिक उपचार से लेकर पर्यटन स्थलों पर सेवा कार्य करता है। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि ड0 प्रेम चन्द यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन डा0 घनश्याम दुबे ने किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम अध्यक्ष डा0 मातबर मिश्र, जनपद संयोजक डा0 शशि कुमार मिश्र, आयोजन सचिव डीसी यादव, सह आयोजक/सचिव डा0 अमरनाथ यादव, प्रभारी रोवर्स/रंेजर्स मो0 सारिक, समस्त टीमों के प्रभारी रोवर्स/रेंजर्स सहित जिला उद्यान अधिकारी, डीएफओ सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार निजामाबाद उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment