.

.

.

.
.

तमसा का इतिहास और वर्तमान स्थिति पर विचार गोष्ठी एवं वृक्षारोपण आयोजित


आजमगढ़: तमसा मिशन के तत्वावधान में रविवार को नगर के राजघाट पर स्वच्छता अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद तमसा का इतिहास और वर्तमान स्थिति विषयक पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमप्रकाश राय व संचालन तमसा मिशन के संयोजक सुनील राय ने किया।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व विशेष सचिव वन एवं पर्यावरण उप्र सरकार लालजी राय ने कहा कि देश में पर्यावरण इस खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है कि अब हम इस विषय पर इंतजार नहीं कर सकते। पेड़ लगाने को जीवन में एक उत्सव की तरह शामिल करना होगा और कभी पेड़ काट भी दें तो एक पेड़ के बदले दस पेड़ लगाना होगा। तभी हमारा पर्यावरण सुरक्षित रह सकता हैं। विशिष्ठ अतिथि विशेषज्ञ गंगा मुक्ति अभियान यूके चौधरी ने कहा कि मनुष्य की तरह नदियो में भी जीवन होता हैं। व्यक्ति जब सांस नहीं लेता तो उसकी मृत्यु हो जाती है उसी तरह नदियों के जल में आक्सीजन की मात्रा कम हो जाये नदियां अकाल मृत्यु हो जाती हैं। जैसे मानव का जीवन रक्त के बगैर संभव नहीं है उसी प्रकार नदी में जल निर्वाध प्रवाह न होने पर नदीं का जीवन भी खतरे में पड़ जायेगा। नदियों के जल के लिए प्रदूषण जहर के सामन है जो उसके अस्तित्व को खत्म कर देती है इसलिए नदियों को प्रदूषण से बचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी हैं। साहित्यकार पंकज गौतम ने तमसा का महत्व बताते हुए कहा कि तमसा नदी के तट पर ही विश्व की पहली कविता का सृजन हुआ था और वह कविता भी हिंसा के विरोध में थी। हमें ऐसी पवित्र नदी को बचाने के लिए पूरे समाज को आगे आना होगा क्येंकि यही नदी हमारी संस्कृति का प्रस्थान बिन्दु है। श्रीकृष्ण पाल ने कहा कि तमसा को पुराने स्वरूप में लाना आवश्यक हैं नदी हमारी जीवन रेखा हैं। डीएफओ जगदीश राय ने कहा कि हम सबको नदी में कचरा नहीं फेंकना चाहिए, पालिथीन का उपयोग बंद करना चाहिए और ऐसे धार्मिक संस्कार पर रोक लगनी चाहिए जिनसे नदी प्रदूषित होती हैं। विश्वनाथ राय एडवोकेट ने कहा कि तमसा नदी वो पवित्र नदी है जब भगवान राम ने अयोध्या छोड़ने के दौरान इसी के तट पर विश्राम किया था। गोष्ठी में भारद के हरिकेश विक्रम श्रीवास्तव ने अब तक हम लोगों ने 212 लावारिश शवों का अंतिम संस्कार कराया है इस माध्यम से जहां तमसा को स्वच्छ बनाये रखने की कवायद को हम जारी रखें हुए है वहीं मानवीयता को भी तार-तार होने से बचाये हुए है। अंत में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमप्रकाश राय ने सुनील राय को तमसा मिशन के लिए शुभकामना देते हुए कहा कि जो कार्य अपने हाथों में लिया है उसमे हम सभी को बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए तभी यह नदी सुरक्षित रह सकेगी।
इस अवसर पर मंडलीय होमगार्ड कमांडेंट रणजीत सिंह, जिला कमांडेंट डीएन सिंह, जयप्रकाश पांडेय, बनवारी लाल जालान, विनोद अग्रवाल, शंकर साव, डा श्याम नरायन सिंह, प्रभुनाथ सिंह, हरिवंश सिंह, नरेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र यादव, अशोक सोनकर, अमित राय, नगर अघ्यक्ष विनय प्रकाश गुप्त, मृगांक शेखर सिंहा, विवेक निषाद, कमलेन्द्र मिश्रा, वरूण राय, नितिन उपाध्याय, मयंक गुप्ता सहित आदि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment