.

.

.

.
.

मऊ: हत्या के बाद उपद्रव, हाईवे जाम

कोपागंज (मऊ) : मंगलवार की शाम क्षेत्र के रेवरीडीह निवासी पवन यादव की हत्या की सूचना जैसे ही क्षेत्र में मिली। लोगों में आक्रोश फैल गया। काफी संख्या में ग्रामीण लाठी-डंडों से लैश होकर वाराणसी-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ धमके और चक्काजाम कर दिया। लगभग आठ बजे से शुरू यह जाम रात के 10 बजे तक चला।
इस दौरान सड़क पर नगर के बलिया मोड़ से लेकर डांड़ी मोड़ चट्टी के आगे तक भीड़ का ही कब्जा रहा। लोग इतने आक्रोशित थे कि कई पेड़ों को काटकर सड़क पर गिरा दिया। बांस-बल्लियां सड़क पर रखकर आग के हवाले कर दिया। उनका कहना था कि जब तक हत्यारों की गिरफ्तारी नहीं होगी, जाम नहीं हटेगा। उग्र ग्रामीण पूरे दो दो घंटे तक सड़क पर तांडव करते रहे। डांड़ी मोड से डांड़ी चट्टी तक जगह-जगह लाठियां भाजते नजर आए।
उनके उग्र तेवर देख कर आसपास के रिहायशी घरों में रहने वाले परिवार डर के मारे भीतर ही दुबके पड़े रहे। इस पूरी अवधि में पुलिस ¨ककर्तव्यविमूढ़ बनी तमाशा देखती रही। जाम स्थल के दोनों ओर काफी दूर पर ही वाहनों को रोक दिया गया था। दो किलोमीटर तक भीड़ के कब्जे के चलते पूरा हाईवे अन्य क्षेत्रों में सन्नाटे में डूब गया। आक्रोश को देखते हुए प्रशासन द्वारा जाम स्थल से काफी दूर तक वाहनों खासकर रोडवेज बस को रोक दिया गया।
डर के मारे कोई बाहरी व्यक्ति जाम स्थल तक पहुंचने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। भीड़ में शामिल लोगों ने डांडी मोड़ से शहरोज मोड़ तक लगे कई क्षेत्रीय नेताओं की होर्डिंगें उखाड़ कर आग के हवाले कर दीं। आखिरकार करीब साढे दस बजे अपर पुलिस अधीक्षक के जामस्थल पर पहुंचने और आक्रोशित ग्रामीणों के समझाने के बाद ग्रामीण सड़क पर से हटे, तब कहीं जाकर वाहनों का आवागमन शुरू हो सका।
रेवरीडीह से शहरोज तक रही फोर्स तैनात
हत्या के दूसरे दिन भी रेवरीडीह गांव में तनाव पसरा रहा। प्रशासन रात से ही रेवरीडीह से शहरोज तक पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया था। तनाव को देखते हुए कोपागंज के अलावा घोसी, मधुबन, दोहरीघाट, हलधरपुर दक्षिणटोला, थाना की पुलिस बलिया मोड़ पर सुबह से ही डट गई थी।
दूसरे दिन भी कई बार हुआ हाईवे जाम
पवन यादव हत्याकांड के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग-29 को बुधवार के दिन भी कई बार जाम का सामना करना पड़ा। जिला मुख्यालय पर जनपद चिकित्सालय के सामने पोस्टमार्टम के दौरान मृतक के परिवार और गांव की महिलाओं संग ग्रामीणों ने सुबह 9.30 बजे जाम लगा दिया। लगभग एक घंटे बाद अधिकारियों के मनाने और हर मांगें पूरी करने के आश्वासन पर जाम समाप्त हुआ।
इसके बाद करीब दो बजे पोस्टमार्टम के उपरांत जब पवन यादव का शव घर ले जाने के लिए परिजन लेकर बलिया मोड़ पहुंचे तो एक बार फिर डांड़ी मोड़ के पास रेवरीडीह के अलावा आसपास के कई गांवों के समर्थक काफी संख्या में वहां पहुंचकर जाम लगा दिए। ग्रामीणों का कहना था कि सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। हालांकि पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के समझाने के बाद आधे घंटे बाद यह जाम खत्म कर दिया गया। उधर शव घर पहुंचते ही परिजनों ने कोहराम मच गया।
Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment