.

.

.

.
.

आजमगढ़:शिवालयों में भोर से ही हर-हर महादेव के जयकारों की रही गूंज




भोलेनाथ को बेल पत्र, भांग, धतूरा चढ़ाकर किया जलाभिषेक

भंवरनाथ में श्रद्धालुओं ने भक्ति गीतों के सागर में लगाया गोता

आजमगढ़: महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को सुबह से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा हुआ था। लोगों ने भगवान आशुतोष को बिल्व पत्र, भांग, धतूरा आदि चढ़ाकर जलाभिषेक किया। इस दौरान हर-हर महादेव के लगाए जा रहे जयकारों से पूरा क्षेत्र गूंज रहा था। नगर से सटे बाबा भंवरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने बाबा का जलाभिषेक करने के साथ ही भक्ति गीतों के सागर में गोता लगाया। मंदिर परिसर में पूरे दिन चले भंडारे में हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लेकर प्रसाद ग्रहण किया।
भंवरनाथ मंदिर परिसर में लोगों की सुविधा के लिए प्रबंध समिति के ओर से कर्मचारियों की तैनाती की गई, जो गर्भगृह में ज्यादा भीड़ होने पर लोगों के अंदर प्रवेश को रोक रहे थे। पुलिस के जवान भी लोगों की सुरक्षा को लेकर काफी मुस्तैद नजर आए। हर कोई बाबा को अपने-अपने तरीके से रिझाने में जुटा था। कोई बाबा को दूध तो कोई जल चढ़ा कर सुख समृद्घि की कामना कर रहा था। मंदिर परिसर की ओर जाने वाले मार्ग पर भीड़ को देखते हुए रूट डायवर्जन किया गया था। पायलट वर्कशाप से आगे किसी भी चार पहिया वाहन को आगे जाने की इजाजत नहीं दी गई। यहां चार पहिया वाहनों को देवपार गांव से होते हुए भंवरनाथ-जुनेदगंज मार्ग पर निकाला जा रहा था। मंदिर परिसर के चारों ओर मेले जैसा माहौल था। बाबा का जलाभिषेक करने के बाद लोगों ने मेले में जमकर खरीदारी की।
मंदिर परिसर में पूजा समिति की ओर से जागरण और प्रसाद वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूरे दिन चले इस कार्यक्रम में हरिहरपुर संगीत घराने के सोहन मिश्रा, शीतला मिश्र, उज्जवल मिश्र और कलाकारों ने अपने गीतों से बाबा को याद किया। इस दौरान मंदिर परिसर में आए शिवभक्त भक्ति सागर में गोते लगाते रहे।
इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों के शिव मंदिरों में भी भक्तों ने भारी संख्या में जुट कर भगवान शिव का जलाभिषेक किया। चेतेश्वर धाम प्राचीन शिव मंदिर चितारा महमूदपुर, फूलपुर नगर व दुर्वासा धाम, मेंहनगर के महामंडेलश्वर धाम, भैरवनाथ धाम महराजगंज, अवंतिकापुरी रानीकीसराय, नगर पंचायत लालगंज घमरिया शिव मंदिर, तहसील परिसर स्थित पशुपति नाथ शिव मंदिर , विद्युत कालोनी शिव मंदिर, हनुमानगढ़ी शिव मंदिर, बुढऊ बाबा शिवमंदिर, आत्म अनुसंधान आश्रम परिसर , पातालपुरी महादेव रेतवांचन्द्रभानपुर सहित अन्य शिवालयों पर भक्तों की भीड़ लगी रही। जहानागंज के मवेशी खाना स्थित शिव मंदिर, बरहतिर जगदीशपुर शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। शिव मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सोनू पांडेय एवं कोषाध्यक्ष हरेंद्र गिरी के नेतृत्व में कार्यकर्ता व्यवस्था में लगे थे। मुख्य चौक के दक्षिण शिव मंदिर में भी शिव भक्तों ने श्रद्धा भाव के साथ पूजन-अर्चन किया और हर हर महादेव के जयकारे लगाए। विजय कुमार सिंह के नेतृत्व में मवेशी खाना शिव मंदिर पर अखंड रामायण पाठ हुआ। महाशिवरात्रि के दिन भंडारे में लोगों ने महाप्रसाद ग्रहण किया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment