.

.

.

.
.

आजमगढ़: विश्व होमियोपैथी दिवस का आयोजन 10 और 11 अप्रैल को


दिल्ली में होने वाले आयोजन को लेकर डा० भक्तवत्सल के आवास पर बैठक हुई

राष्ट्रपति करेंगी उद्घाटन,केंद्रीय आयुष मंत्री भी उपस्थित रहेंगे

आजमगढ़: विश्व होमियोपैथिक दिवस का आयोजन दिल्ली में द्वारिका स्थित कन्वेंशन सेंटर में दो दिन चलेगा। इसका आयोजन आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इसका शुभारंभ महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर केंद्रिय आयुष मंत्री व राज्यमंत्री आयुष मंत्रालय भारत सरकार उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु एक बैठक डा० भक्तवत्सल के आवास पर संपन्न हुई।
नेशनल इंस्टीट्यूट आफ होमियोपैथी के सदस्य डा. भक्तवत्सल सहाय ने बताया कि आयोजन आयुष मंत्रालय के दिशा निर्देशन में राष्ट्रीय होमियोपैथिक आयोग, केंद्रीय होमियोपैथिक अनुसंधान केंद्र व नेशनल इंस्टीट्यूट आफ होमियोपैथी द्वारा किया जाएगा। इसमें देश के सभी राज्यों से और होम्योपैथिक मेडिकल कालेजों के शिक्षक छात्र एवं देश के नामचीन चिकित्सक होम्योपैथी के उन्नयन विकास और अद्यतन हो रहे शोध कार्यों पर चर्चा करेंगे। इस बार होमियोपैथी पशुओं के साथ फसलों के लिए भी किस तरह लाभदायक होगी इसपर भी चर्चा की जाएगी। देश के सबसे बड़े संगठन होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी सभी चिकित्सकों से उक्त कार्यक्रम में भाग लेने का अनुरोध किया है।
माना जा रहा है कि इस आयोजन से होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मजबूती से उभरकर पूरे विश्व के मानव समाज को लाभान्वित करेगी। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ होमियोपैथी से जुड़े सम्मानित होमियोपैथिक चिकित्सकों से अनुरोध किया कि अधिक से अधिक संख्या में कार्यक्रम शामिल हो।
डा. भक्तवत्सल ने कहा कि कार्यक्रम में छह से सात हजार चिकित्सकों का होगा जमावड़ा होगा। यह कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा। आज होमियोपैथी के बिना स्वस्थ्य भारत की परिकल्पना संभव नहीं है। इस विधा ने पूरे विश्व में अपनी उपयोगिता साबित की है।
उक्त बैठक में प्राचार्य राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज डा आर पी सिंह,हमाई अध्यक्ष डा देवेश दूबे, डा राजेश तिवारी, डा चन्द्रगुप्त मोर्या, डा एस सी सैनी, डा अभिषेक राय, डा पुनीत गोंड, डा एस के राय, डा एस के राय, डा अनुराग, डा सिद्धांत, डा हरिप्रकाश त्यागी आदि उपस्थित थे ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment