.

.

.

.
.

आजमगढ़: अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री व सांसद ने निवेशकों को सम्मानित किया



चौथा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह - 856 करोड़ की 106 परियोजनाओं से सुदृढ़ होगा जिले का औद्योगिक परिदृश्य

आजमगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साेमवार को लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (यूपीजीआइएस 2023) के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ से अधिक लागत की 14 हजार की परियोजनाओं का शुभारंभ रिमोट का बटन दबाकर किया। जिसमें 856 करोड़ रुपये की 106 परियोजनाओं की सहभागिता है। इसमें विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आइटी एवं आइटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास एवं रियल एस्टेट, आतिथ्य एवं मनोरंजन और शिक्षा जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण हरिऔध कला केंद्र में आयोजित जीबीसी-4-0 में किया गया। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी व सांसद दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने निवेशकों को अंगवस्त्रम् एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।
जिले में 285 एमओयू हस्ताक्षरित हुए। जिसमें 2300 करोड़ रुपये के निवेश से 12,502 को रोजगार सृजन संभावित है। जीबीसी में प्रतिभाग के लिए जिले का लक्ष्य हस्ताक्षरित कुल एमओयू का 50 प्रतिशत निर्धारित किया गया था, जिसकी धनराशि 1150 करोड़ रुपये थी। निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जीबीसी-4.0 में 106 परियोजनाओं के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। जिनकी धनराशि 856 करोड़ रुपये है। लगभग 5300 से अधिक रोजगार सृजन की संभावना है। इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन से जिले का औद्योगिक परिदृश्य सुदृढ़ होगा और बेरोजगारी की मूल समस्या के समाधान में सहायता मिलेगी।
जिले में प्राप्त निवेश प्रस्ताव के अंतर्गत पशुपालन विभाग की दो करोड़ रुपये की लागत की दो इकाई और छह लाेगों को रोजगार मिलने की संभावना है। डेयरी क्षेत्र में 11 करोड़ रुपये की तीन इकाई और 105 लाेगों को रोजगार मिलने की संभावना है। चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में 18 परियाेजनाओं पर 11.50 करोड़ रुपये निवेश और 887 लोगों को रोजगार मिलेगा। उद्याेग विभाग की 3388.8 करोड़ रुपये की 58 इकाईयों से 3125 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। 22 करोड़ रुपये की हथकरघा की दो इकाई से 115 लोगोें को रोजगार मिलेगा। खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 29 करोड़ रुपये से आठ इकाई स्थापित हो रहीं हैं जिनसे 555 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। आवासीय क्षेत्र में दो इकाई से 64 लोगों को रोजगार, प्राविधिक क्षेत्र में 66.50 करोड़ रुपये की नौ इकाई और 234 लाेगोें को राेजगार और पर्यटन के क्षेत्र में 22 करोड़ रुपये की दो इकाई स्थापित हो रही हैं, जिनसे 70 लोगों को राेजगार मिलने की संभावना है। जीबीसी में आज जिन लोगों को सम्मानित किया गया उनमें डा. केएम त्रिपाठी आल इंडिया चिल्ड्रेन केयर एंड एजुकेशन डेवलपमेंट, अजय यादव लाइफ लाइन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, अनिल कुमार राय शक्ति माता एग्रो इंछस्ट्रीज, शंकर प्रसाद दीप कांटीनेंटल रोडवेज, शाह मो. आबिद शिब्ली नेशनल प्राइमरी स्कूल, खलीलुर्रहमान फूलपुर कार्ड बोर्ड इंडस्ट्रीज, जयनाथ सिंह बीएचएस कालेज आफ नर्सिंग, डा. पीके श्रीवास्तव राजकीय इंजीनियरिंग कालेज, रवि सिंह मक्खन उत्पादन आदि को सम्मानित किया गया। साथ ही साची उपाध्याय, मरियम फरहीन, मोनिका जैन, सुषमा भारती को टेलर टूलकिट, विकास विश्वकर्मा, प्रदीप कुमार मौर्य, विनय कुमार सिंह को ब्लैकस्मिथ टूलकिट एवं चंद्रकला यादव, संजीव, वैशाली यादव को बार्बर टूलकिट का वितरण किया गया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment