.

.

.

.
.

आजमगढ़: फिल्म ' बारिश और चाउमीन' को दर्शकों ने खूब सराहा


अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव: दूसरे दिन दर्शकों से हुआ निर्देशक तिग्मांशु धूलिया का संवाद

आजमगढ़:सोमवार को तीन दिवसीय आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव के दूसरे दिन शहर के शारदा टाकीज में जाने-माने फिल्म निर्देशक तिग्मांशु धूलिया निर्देशित फिल्म बारिश और चाउमीन का प्रदर्शन किया गया, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। फिल्म निर्देशक दीपक तिवारी व कलाकार ओमकार दास तिवारी की लघु फिल्म मझधार का प्रदर्शन किया गया। देर शाम प्रमुख आकर्षण मशहूर अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी का मास्टर क्लास व संवाद रहा।
फिल्म फिल्म बारिश और चाउमीन के समापन पर निर्देशक तिग्मांशु धूलिया का सवाल-जवाब और संवाद दर्शकों से हुआ। निर्देशक ने अपने फिल्म से जुड़े अनुभव को साझा किया। दिवंगत अभिनेता मित्र इरफान को याद कर कहा ‘हासिल’ फिल्म के प्रमुख किरदार के रूप में वे पहले मनोज बाजपेई को कास्ट करना चाहते थे लेकिन मनोज ने नकारात्मक भूमिका के कारण इस रोल के लिए अपनी असहमति जताई फिर इरफान खान को इस फिल्म में किरदार मिला। ‘हासिल’ फिल्म बनाकर सब कुछ हासिल किया। यह फिल्म इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र अनुभवों पर आधारित है। बतौर पहले कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया। पान सिंह तोमर फिल्म बनाने का ख्याल रिसर्च के लिए संडे मैगजीन पढ़ने और उसमें पान सिंह तोमर के बारे में छपी तस्वीर से आया। अपने सपनों के पसंदीदा कलाकार गोविंदा को लेकर फिल्म बनाने के सपने संजोए मुंबई से हैदराबाद तक की यात्रा बस से लटक कर की। तब नाम बनाने के लिए संघर्षरत मित्र संजय मिश्रा वर्तमान में बड़े कलाकार के साथ की बड़े प्रयासों के बाद बनी 80 प्रतिशत फिल्म किन्हीं कारणों से बंद करनी पड़ी। इस अवसर पर आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डा. अंगिरा भारद्वाज ने प्रश्न किया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय का मूल रूप, जो उनके विद्यार्थी जीवन के समय था क्या, हम पुनः उस स्वरूप को आज के युवाओं को दिखा सकते है? इस पर तिग्मांशु धूलिया ने कहा कि वे खुद इसके लिए प्रयासरत हैं और कुछ प्रोजेक्ट पर काम कर रहें हैं। वहीं आगामी फिल्म जो चित्रकूट जंगल दस्यु के जीवन पर आधारित बड़ी फिल्म है, जो दर्शकों को पसंद आएगी। युवाओं के साथ हर उम्र के दर्शकों को खासा प्रभावित करती है। आज के युवाओं व समाज को अच्छी फिल्म देखने व चयन करने की आवश्यकता है लेकिन अफसोस कि ऐसा नहीं हो रहा है। किन्हीं कारणों से सबकी पसंद बदल गई है।
सूत्रधार द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दूसरे दिन प्रमुख रूप से अनीता द्विवेदी, डा. मनीषा मिश्रा, डा. पूनम तिवारी, डा. नेहा दुबे, चार्ल्स स्टूवर्ट थामसन, समाजसेवी प्रज्ञा राय, विजयलक्ष्मी, सरोज यादव, सोनल श्रीवास्तव, अलका सिंह, डा. पूनम सिंह, निरुपमा पाठक आदि रहीं। फिल्म फेस्टिवल की संयोजक रंगकर्मी ममता पंडित, अध्यक्ष डा. सीके त्यागी, फेस्टिवल डायरेक्टर अजीत राय व फेस्टिवल असिटेंट डायरेक्टर रेखा चौधरी हैं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment