.

.

.

.
.

आजमगढ़: गोल्ड मेडल अर्जित कर पहलवान अभिमन्यु ने किया गौरवान्वित


हरियाणा में यूथ गेम फेडरेशन आफ इंडिया प्रतियोगिता में मिली उपलब्धि

शहर से सटे मोजरापुर गांव निवासी है पहलवान अभिमन्यु यादव, रेलवे में कर रहे है सेवा

आजमगढ़: हरियाणा में यूथ गेम फेडरेशन आफ इंडिया द्वारा आयोजित यूथ गेम नेशनल चैम्पियनशिप 2024 में आजमगढ़ के पहलवान अभिमन्यु यादव ने गोल्ड मेडल प्राप्त कर जनपद को गौरवान्वित किया है। इस उपलब्धि पर निरंतर पहलवान श्री यादव को बधाईयों दी जा रही है। वर्तमान में अभिमन्यु यादव भारतीय रेलवे में मुख्य गाड़ी लिपिक के पद पर देश की सेवा भी कर रहे है।
बताते चले कि आजमगढ़ शहर से सटे मोजरापुर गांव अभिमन्यु यादव पुत्र श्यामबिहारी यादव का बचपन से ही कुश्ती के दांव में दिलचस्पी थी। गांव में कुश्ती के दांव आजमाइश करते हुए इन्हें कदम घाट पर स्थित अखाड़ा के पहलवान कोमल से कुश्ती के गुर सीखकर आजमगढ़ के कुमार-केसरी भी बने। इसके बाद पहलवान अभिमन्यु यादव स्पोट्स कालेज गोरखपुर व भारतीय खेल प्राधिकरण, उत्तराखंड से भी प्रशिक्षित प्राप्त कर फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने कुश्ती में प्रदेश से लेकर देश तक की कुश्ती प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर कई मेडल अर्जित कर आजमगढ़ का नाम रोशन किए। इसी प्रतिभा के दम पर खेल कोटा से इनका चयन भारतीय रेलवे में हुआ। आज भी अभिमन्यु कुश्ती की प्रतियोगिताओं में बढ़-चढकर हिस्सा लेते है और देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है।
अपने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरू कोमल को देते हुए पहलवान अभिमन्यु यादव ने बताया कि बचपन से ही कुश्ती खेलना पसंद रहा। इसे अपने जीवन का हिस्सा मैंने बनाते हुए जूनियर नेशनल 2013 में कांस्य पदक, 2018 में सीनियर नेशनल में चांदी पदक, तुर्की में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में भी देश की नुमाइदंगी की।
बधाई देने वालों में गुरू कोमल, जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण पाल, श्याम बिहारी यादव, रामचंदर यादव, मनोज यादव, जिला उपाध्यक्ष संजय यादव, राजेन्द्र यादव, प्रधान दीपचंद, मीता, सोमारी देवी, धनंजय यादव, पहलवान इन्द्रेश, अर्जुन, दीनू जायसवाल, प्रशांत राय, बंटी राय, अविनाश यादव, सुरज यादव, हिमांशु, विजयशंकर पहलवान, जितेंद्र, पप्पू यादव, प्रदीप, राहुल यादव आदि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment