.

.

.

.
.

मण्डलायुक्त ने किया तीन धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण


किसानों की सुविधा का रखें पूरा ध्यान,कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिएः मनीष चौहान

आज़मगढ़ 18 दिसम्बर -- मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने धान की खरीद को सुचारु एवं सुव्यवस्थित रूप से संचालित रखने के दृष्टिगत सोमवार को जनपद आजमगढ़ में स्थापित तीन धान क्रय केन्द्रों पल्हनी, रानी की सराय तथा मुहम्मदपुर का औचक निरीक्षण किया। अपने औचक निरीक्षण के क्रम में उन्होंने धान क्रय केन्द्र पल्हनी, जो प्राइवेट स्थान पर स्थापित है, के सम्बन्ध में आरएमओ दिनेश चन्द्र मिश्र तथा डिप्टी आरएमओ अंशुमाली शंकर को निर्देश दिया कि मण्डी परिषद बिल्कुल निकट है, आगामी धान खरीद हेतु वहॉं पर क्रय केन्द्र स्थापित किए जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही करें। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने तीनों क्रय केन्द्रों के केन्द्र प्रभारियों एवं वहॉं पर तैनात अन्य स्टाफ को निर्देशित किया कि किसानों की सुविधा का पूरा पूरा ध्यान रखा जाय, खरीद में किसी अनियमितता की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित आरएमओ एवं डिप्टी आरएमओ को भी निरन्तर क्रय केन्द्रों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। धान क्रय केन्द्र पल्हनी के निरीक्षण के समय केन्द्र प्रभारी द्वारा बताया गया कि इस क्रय केन्द्र हेतु धान खरीद का लक्ष्य 15 हजार कुन्तल निर्धारित है जिसके सापेक्ष 3553.20 कुन्तल की खरीद हो चुकी है तथा 72 किसान लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार रानी की सराय क्रय केन्द पर 15 हजार कुन्तल लक्ष्य के सापेक्ष 3142 कुन्तल की खरीद एवं 68 किसानों को लाभान्वित होना बताया गया। क्रय केन्द्र मुहम्मदपुर के निरीक्षण में लक्ष्य 20 हजार कुन्तल के सापेक्ष 4969.20 कुन्तल की खरीद होना तथा 69 किसानों को लाभान्वित होना पाया गया। मण्डलायुक्त ने तीनों क्रय केन्द्रों पर आये किसानों से उनकी समस्याओं के बारे में भी पूछा, जिसपर किसी भी किसान द्वार कोई समस्या नहीं बताई गयी। निरीक्षण के समय तीनों क्रय केन्द्रों पर धान की खरीद सुचारु रूप से होती पाई गयी।
मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने टोकन रजिस्टर के निरीक्षण के समय केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिया कि टोकन जारी करते समय ही किसानों की सुविधानुसार उन्हें क्रय केन्द्र पर धान लाने हेतु तिथि नियत कर दें, यदि कोई किसान टोकन लेने के बाद नियत तिथि को धान लाने में असमर्थता व्यक्त करता है उनके लिए अन्य तिथि निर्धारित करें तथा उनके स्थान पर अन्य किसान से वार्ता करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जिन किसानों को टोकन निर्गत किया गया है उनसे निरन्तर सम्पर्क करते रहें ताकि लक्ष्य के सापेक्ष दैनिक क्रय लक्ष्य के अनुरूप धान की खरीद हो सके। निरीक्षण के समय आरएमओ ने बताया तीनों क्रय केन्द्रों से दो-दो लाट मिलों को धान भेज दिया गया है तथा एक लाट भेजने के लिए तैयार कर ली गयी है।
निरीक्षण से पूर्व मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने अपने कार्यालय कक्ष में मण्डल के जनपदों में धान खरीद की समीक्षा किया। समीक्षा के दौरान आरएमओ दिनेश चन्द्र मिश्र ने बताया कि शुक्रवार तक आजमगढ़ में क्रय लक्ष्य 73000 एमटी के सापेक्ष 19144 एमटी, मऊ में 60000 एमटी के सापेक्ष 18967.86 एमटी तथा बलिया में 115000एमटी लक्ष्य के सापेक्ष 25339.43 एमटी की खरीद की गयी थी। उन्होंने यह भी बताया कि आजमग़ में 77, मऊ में 49 एवं बलिया में 80 धान क्रय केन्द्र स्थापित हैं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment