.

.
.

आजमगढ़: सादगी के साथ आकर्षक ढंग से मनाएं स्वतंत्रता दिवस - डीएम


"माटी को नमन-वीरों का वंदन " थीम पर मनाया जाएगा स्वाधीनता दिवस

आजमगढ़ 13 अगस्त-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में स्वतंत्रता दिवस को (15 अगस्त) भव्य एवं उल्लासपूर्वक मनाये जाने के संबंध में बैठक की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला 77 वां स्वाधीनता दिवस समारोह परम्परागत रूप से सादगी के साथ परन्तु आकर्षक ढंग से मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को प्रातः 09:15 बजे जनपद मुख्यालय पर एवं 10:15 बजे जिला/तहसील/ ब्लॉक / नगर निकायों आदि सरकारी तथा गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा झण्डा- अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन हो। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियां बांध कर फहराया जाये। समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये, जिसमें राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता- संग्राम का इतिहास बताया जाये तथा देश पर शहीद हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराये जायें, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। इसके अतिरिक्त देशप्रेम की भावना जागृत करने वाले नाटक, विचार गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, निबन्ध-लेखन से सम्बन्धित प्रतियोगिताएं भी यथा सम्भव आयोजित करायी जायें। शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों / योजनाओं के साथ ही शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले कार्यक्रम भी आयोजित किये जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में स्वाधीनता की 76वीं वर्षगाठ "माटी को नमन-वीरों का वंदन " थीम के साथ मनायी जाये। जनपद स्तर के स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम में वीरों का वंदन करने के भाव के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सशस्त्र सेना / पैरामिलिट्री बल / सशस्त्र पुलिस बल / पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों, शहीदों के आश्रितों, पूर्व सैनिकों को मा० जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया जाये। उन्होंने निर्देश दिया कि स्वतंत्रता आन्दोलन से जुड़े स्थलों की विशेष साफ-सफाई एवं स्वच्छता सुनिश्चित कराते हुए तथा यथासम्भव 15 अगस्त तक नित्य पुलिस बैण्ड से देशभक्ति के गीतों का वादन कराया जाये। स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के भाव से एक सांस्कृतिक कार्यक्रम, जिसमें देश की विरासत एवं विविधता प्रदर्शित हो, का आयोजन किया जाये।
उन्होने कहा कि "हर घर तिरंगा' अभियान के तहत प्रत्येक आवास, प्रत्येक व्यापारिक प्रतिष्ठान, औद्योगिक इकाइयों, सरकारी, गैर-सरकारी भवनों पर राष्ट्रध्वज फहराया जाये। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के सम्बोधन से पूर्व सभी उपस्थित सम्मानित जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों को पंच प्रण की शपथ दिलायी जाये। 15 अगस्त, 2023 को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित कराया जाये। उन्होने कहा कि जिले में "आजादी का अमृत महोत्सव" कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश सरकार के विकास कार्यों तथा जनपद की स्वत्रंतता के बाद की उपलब्धियों पर आधारित (इसमें विगत 09 वर्षों में तेजी से हो रहे विकास की स्पष्टता हो) विकास प्रदर्शनी आयोजित करायी जाये। यह प्रदर्शनी अलग-अलग स्थानों पर एक माह तक आयोजित की जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में मा० मुख्यमंत्री जी के सम्बोधन का लाइव प्रसारण प्रातः 09:15 बजे से मा० जनप्रतिनिधिगण की उपस्थिति में कराया जाये। अपरान्ह में परम्परागत रूप से किसी सार्वजनिक स्थान पर जनसभा का आयोजन किया जाये, जिसमें स्वाधीनता की वर्षगांठ पर जन साधारण को यह याद दिलाया जाये कि हमारे अनगिनत देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके अपना सब कुछ न्यौछावर कर जो राजनैतिक स्वाधीनता हासिल की थी, उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नई पीढ़ी पर है। इस अवसर पर जन साधारण को बताया जाये कि सभी समुदायों के महापुरुषों ने एकता, आपसी सद्भाव, भाई-चारे व इंसानियत पर बल दिया है। इस राष्ट्रीय पावन पर्व पर उन महानुभावों के कार्यों का भी आदरपूर्वक स्मरण किया जाये, ताकि समाज में इन्सान और इन्सानियत की अहमियत बढ़े। राष्ट्रीय स्वाभिमान और गौरव के प्रतीक 'राष्ट्रीय ध्वज' के महत्व के बारे में आमजन को बताया जाये। 15 अगस्त, 2023 को ब्लाक, तहसील तथा जनपद स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों को सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त, 2023 की रात्रि में सरकारी कार्यालय भवनों तथा अन्य इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुडे ऐतिहासिक स्मारकों को रोशन किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अधिकाधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए उन सभी संस्थाओं, समूहों तथा व्यक्तियों को प्रोत्साहित किया जाये, जो 15 अगस्त को राष्ट्रीय पर्व के अनुरूप कार्यक्रम आयोजित करने की सदिच्छा व्यक्त करते हैं। विकास संबंधी शासन की प्राथमिकताओं से जन-मानस को अवगत कराते हुए उन्हें अपेक्षित योगदान के लिए प्रेरित किया जाये। साथ ही बेहतर वातावरण पैदा करके स्वच्छ प्रशासन देने के प्रयासों से आम जनता को अवगत कराया जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में शांति एवं सद्भाव का हुए अपराध वातावरण सृजित करने के लिए इस अवसर पर जनमानस की अधिकतम सहभागिता सुनिश्चित की जाये और लोगों को प्रेरित तथा जागरूक भी किया जाये। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करना तथा स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव जगाना है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment