.

.
.

आजमगढ़: परिवहन निगम की बसों की चेकिंग को विशेष अभियान चलाएं - डीएम


मालवाहनो व ट्रैक्टर ट्रॉली में सवारी बैठाने पर सख्त कार्यवाही करें

डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिए विभिन्न निर्देश

आजमगढ़ 24 जुलाई-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि उ0प्र0 परिवहन निगम की बसों की चेकिंग विशेष अभियान चलाकर किया जाए। उन्होंने कहा कि अनाधिकृत संचालन, मालवाहनों तथा ओवरलोडिंग व ऐसे मालवाहन एवं ट्रैक्टर-ट्राली जिसमें सवारियां बैठाई जा रही हैं, उनका चिन्हांकन करते हुए उनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि वाहन चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट न लगाना व मोबाइल फोन का प्रयोग करना, ओवर स्पीडिंग, गलत साइड ड्राइविंग, ड्रंकन ड्राइविंग के लिए अभियान चलाकर वाहनों की चेकिंग करते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी एवं एनएचआई के अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने संबंधित सड़कों पर जो भी ब्लैक स्पाट चिन्हित किये गये हैं, वहां पर प्रीकाॅशन बोर्ड स्थापित कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी कहा कि सड़कों पर जो भी अवैध कट हैं, उसे तत्काल बन्द करायें। प्रायः यह देखने में आ रहा है कि पीडब्ल्यूडी एवं एनएचआई की सड़कों पर इंगित पोल व प्रचार सामग्री लगाये गये हैं। उन्होने पीडब्ल्यूडी के एक्सीयन एवं एनएचआई के अधिकारी को निर्देश दिये कि इसका नियमानुसार परिक्षण कर लें, यदि इंगित पोल व प्रचार सामग्री नियमानुसार नही हैं तो तत्काल इंगित पोल व प्रचार सामग्री हटाते हुए संबंधित विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें और यह भी सुनिश्चित कर लें कि सड़कों पर जो भी स्पीड ब्रेकर बनाये गये हैं, वे मानक के अनुसार हों।
उन्होने आरटीओ को निर्देश दिये कि विद्यालयों द्वारा जो भी स्कूल बसें चलायी जा रही हैं, उनसे संबंधित वाहन चालकों की सूची प्राप्त कर उनका पुलिस सत्यापन व नेत्र परिक्षण कराना सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित करायें कि विद्यालयों की बसें विद्यालयों के अन्दर ही खड़ी हों। उन्होने कहा कि यह देख लें कि विद्यालयों में जो भी ट्रांसपोटेशन फीस छात्रों से ली जा रही हैं, वो नियमानुसार ही लिये जा रहे हों। उन्होने कहा कि स्कूली वाहनों का फिटनेस आरआई के माध्यम से कराया जाए और समय-समय पर स्कूल वाहनों का भौतिक निरीक्षण करते रहें।
उन्होने कहा कि यह भी ध्यान रखें कि ई रिक्शा मुख्य मार्गों पर न चलाया जाय। जो ई-रिक्शा मुख्य मार्गों पर चलाये जा रहे हैं, उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होने ईओ नगर पालिका को निर्देश दिये कि शहर क्षेत्र में जिन स्थानो पर टैम्पो/टैक्सी स्टैण्ड बनाये गये हैं, उन्ही निर्धारित स्थानों पर वाहनों की पार्किंग कराना सुनिश्चित करें।
रोडवेज बस स्टैण्ड के बाहर यूपीएसआरटीसी की बसें खड़ी हो रही हैं, इससे जाम लगने के कारण आम लोगों को समस्याएं हो रही हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने आरएम रोडवेज को निर्देश दिये कि जो बसें हैं, बस स्टेशन के अन्दर ही खड़ा करवायें और बसों को सुव्यवस्थित तरीक से पार्किंग करने के लिए प्लान तैयार कर लें।
जिलाधिकारी ने आरटीओ को निर्देश दिये कि समस्त विद्यालयों में जिला विद्यालय निरीक्षक एवं समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति बनवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, परिवहन विभाग, पीडब्ल्यूडी के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment