.

.

.

.
.

आजमगढ़: मंडी विभाग में आने वाली जर्जर सड़कों की सूची तत्काल भेजें - दिनेश प्रताप सिंह



उद्यान, कृषि विपणन, कृषि निर्यात मंत्री ने मंडलीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

आजमगढ़ 25 जून-- उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने आज सर्किट हाउस आजमगढ़ के सभागार में कृषि एवं उद्यान विभाग के मंडलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मंत्री जी ने मंडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंडी विभाग के अंतर्गत आने वाली सड़कों की सूची जो 8 साल से ज्यादा समय बने हुए हो गया है, तत्काल शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 15 दिन के अंदर इस्टीमेट बनाकर शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
मंत्री ने कहा कि जनहित के फायदे के लिए प्राथमिकता से सड़कों का निर्माण कराया जाना उत्तर प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से भी सूची प्राप्त कर लिया जाए। मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की अनुशंसा पर बनने वाली सड़कों का शिलान्यास मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में उन्हीं से कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सुनियोजित तरीके से सड़कों का निर्माण कराया जाए।
श्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि जो सड़कें एनएच एवं एनएचआई से खराब हुई हैं, उसे अधिकारियों से बात कर मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि 6 एवं 7 साल पुरानी बनी हुई टूटी सड़कों को अनुरक्षण मद से मरम्मत कराया जाए। मंत्री ने कहा कि मंडियों में लक्ष्य के सापेक्ष हॉट पैड बनाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से उनके लेटर पैड पर पर दो-दो हॉट पैड बनाने के लिए पत्र प्रेषित करना सुनिश्चित करें। मंत्री ने कहा कि जनपद में ग्राम पंचायत एवं ब्लॉक स्तर ग्राम समाज की जमीन पर लगने वाली साप्ताहिक बाजारों की भी बाउंड्री वाल बनाकर उसके अंदर पानी की टंकी, शौचालय, सोलर लाइट सिस्टम, इंटरलॉकिंग आदि कार्यों को कराए जाने हेतु प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाए। मंत्री जी ने उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि वेबसाइट पर उपलब्ध योजनाओं का प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि योजनाओं से संबंधित पर्चा छपवा कर गांव-गांव वितरित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में कैंप लगाकर कम से कम 100 व्यक्तियों को पांच पर्चा देकर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि पर्चा बांटने का फोटो एवं वीडियो बनाकर प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग की योजनाओं को निचले स्तर पर पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार की अत्यंत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक एवं न्याय पंचायतों में शिविर लगाया जाए एवं नागरिकों को जानकारी देकर विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे किसानों को मशरूम की खेती के लिए जागरूक करें।
मंत्री ने कहा कि फल, फूल, सब्जी की खेती करने वालों को विभाग द्वारा संचालित मचान योजना का लाभ फ्री में देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मचान योजना से लता वर्गीय फसलों को लगाकर किसान कम क्षेत्रफल में दुगना लाभ कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ब्लॉक में आदर्श गांव बनाकर किसानों को उद्यान विभाग की योजनाएं की जानकारी दें। मंत्री जी ने कहा कि खेती का प्रचार प्रसार करने के लिए प्रगतिशील गांव के किसानों को अन्य जनपदों में भ्रमण पर ले जाकर आधुनिक कृषि की जानकारी दी जाए।
मंत्री ने समीक्षा बैठक के पश्चात बेलइसा नवीन मंडी स्थल का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंडी में जगह-जगह कूड़े के ढेर एवं गंदगी पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्ति की। उन्होंने मंडी की साफ-सफाई कराने वाले ठेकेदार को बुलाकर मानक के अनुसार प्रत्येक दिन सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडी के अंदर जगह-जगह कूड़ा कचरा के लिए डस्टबिन रखवाना सुनिश्चित करें। मंत्री ने मंडी सचिव को मानक के अनुरूप सफाई कार्य न कराए जाने पर ठेकेदार के एग्रीमेंट को निरस्त करने का निर्देश दिया। मंत्री ने उद्यान विभाग को निर्देश दिया कि मंडी के अंदर जगह चिन्हित कर कम से कम 1000 पौधों को लगाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि पौधों को बचाने के लिए ट्री गार्ड की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मंत्री ने मंडी सचिव को निर्देश दिया कि मंडी के अंदर दुकानदार अवैध अतिक्रमण न कर पाए। उन्होंने कहा कि दुकानों के आगे के अतिक्रमण को हटाकर आने जाने के लिए रास्ता खुला रखें।
मंडी स्थल के निरीक्षण के पश्चात मंत्री ने राजकीय पौधशाला का भी निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में डिप्टी डायरेक्टर उद्यान विभाग, डिप्टी डायरेक्टर मंडी, जिला उद्यान अधिकारी आजमगढ़ एवं अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment