.

.
.

आजमगढ़: श्रीअन्न के सेवन से व्यक्ति दीर्घकाल तक के लिए स्वस्थ रह सकता है



खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने नर्सिंग विद्यार्थियों के बीच मनाया विश्व खाद्य दिवस

आजमगढ़ 07 जून-- आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, लखनऊ एवं जिलाधिकारी आजमगढ़ के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, आजमगढ़ द्वारा श्री दुर्गा जी नर्सिंग कालेज सेहदा आजमगढ़ में हर्षोल्लास के साथ विश्व खाद्य दिवस मनाया गया। उक्त कार्यक्रम का उद्घाटन सहायक आयुक्त (खाद्य)-।।, दीपक कुमार श्रीवास्तव द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर तथा सरस्वती प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर विधिवत किया गया। उक्त अवसर पर विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना के उपरान्त स्वागत गीत गया। विद्यालय की उपप्रधानाचार्या सुश्री प्रिया सिंह ने स्वागत भाषण में आये हुये विभागीय अधिकारियों का स्वागत किया तथा कॉलेज की प्रधानाचार्या सुश्री एकता साहनी ने अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।
सहायक आयुक्त (खाद्य)-।। दीपक कुमार श्रीवास्तव ने विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों के महति भूमिका पर प्रकाश डालते हुये बताया कि खाद्य सुरक्षा बिना खाद्य संरक्षा के सम्भव नहीं है। उन्होने कहा कि आप सभी भारत के भविष्य के कर्णधार हैं व शुद्धता की जंग में आप सभी ब्राण्ड अम्बेस्डर हैं। उन्होने विद्याथिर्यों से अपील की, कि सम सामयिक स्थानीय और मौसमी फलों और सब्जियों का अनिवार्य रूप से सेवन करें तथा चमकीलें तथा कृत्रिम रंगों से रंगे खाद्य पदार्थो के सेवन से परहेज करें। श्री श्रीवास्तव ने श्रीअन्न के महत्व को समझाते हुए बताया कि यह मोटे अनाज बहुत ही पौष्टिक एवं शक्तिवर्धक हैं, जिसके सेवन से व्यक्ति दीर्घकाल तक के लिए स्वस्थ रह सकता है। कीर्ति आनन्द खाद्य सुरक्षा अधिकारी आजमगढ़ ने स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक 04 मूल मंत्र गिनाये, उनमें से स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम एवं शुद्ध खाद्य पदार्थ का उपभोग का महत्व समझाया। श्री आनन्द ने फास्ट-फूड तथा ज्यादा चीनी नमक व तेल के उपयोग को दिन प्रतिदिन कम उपभोग करने की शपथ दिलायी। उपस्थित खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने स्वच्छता के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त करते हुए हाथों की सफाई के महत्व को विद्यार्थियों को समझाया। तत्पश्चात सभी विद्यार्थियों को FSSAI द्वारा तैयार की गयी फिल्म भी दिखाया जिसमें फूड फॉर्टिफिकेशन, अपशिष्ट तेल तथा ट्रांस फैट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। कॉलेज कैम्पस में ही खाद्य सचल प्रयोगशाला द्वारा उपस्थित खाद्य सुरक्षा अधिकारी राम बुझावन चौहान द्वारा मौके पर ही विभिन्न खाद्य पदार्थो के जांच की प्रारम्भिक विधि समझाते हुए जांच में अपमिश्रण कैसे पहचाने के बारे महत्वपूण जानकारी प्रदान की।
कॉलेज के प्रबन्धक श्री लालजी यादव ने विभागीय अधिकारियों का आभार व्यक्त किया कि उन्होनें विद्यार्थियों को बहुत ही प्रभावी ढंग से खाद्य सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां बतलाई। उक्त आयोजन में कॉलेज के जी0एन0एम0 एवं ए0एन0एम0 एवं नर्सिंग के लगभग 150 विद्यार्थी तथा 20 स्टाफ ने प्रतिभाग किया। उक्त अवसर पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश कुमार शुक्ला, अंकित कुमार सिंह तथा तकनीकी सहायक विवेक सिंह यादव सम्मिलित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment