.

.

.

.
.

आजमगढ़: डीएम की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक हुई


नदियों के घाटों एवं किनारों पर सफाई कार्यक्रम चलाया जाए

तमसा नदी के पानी की शुद्धता की जांच भी कराएं - विशाल भारद्वाज

आजमगढ़ 19 मई-- जिलाधिकारी श्विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि नदियों के घाटों एवं किनारों पर सफाई कार्यक्रम चलाया जाए। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए कार्य योजना बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि तमसा नदी के पानी की शुद्धता की जांच भी समय-समय पर कराई जाए।
जिलाधिकारी ने डीएफओ को नगर पालिका एवं जिला पंचायत राज विभाग से समन्वय कर नदी के किनारे कूड़ा एवं प्लास्टिक कचरे के लिए डस्टबिन लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख ओवरब्रिज, बाउंड्री वाल एवं नदी के किनारे पानी में कूड़ा न डालें, इसकी वॉल पेंटिंग कराई जाए। उन्होंने कहा कि नदियों की सफाई के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि नदी के किनारे खाली स्थान पर कटाव को रोकने के लिए, पशु पक्षियों के लिए छायादार वृक्ष लगाने की कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ने वाले जामुन, बांस, आम आदि के वृक्ष लगाया जाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि नदियों को साफ व स्वच्छ बनाने एवं साफ सफाई के लिए निजी सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि निजी सामाजिक संगठनों से मिलकर नगर पालिका एवं जिला पंचायत राज विभाग शहरों एवं गांवों में प्लास्टिक सफाई का अभियान भी चलाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि गंगा दशहरा के अवसर पर गंगा आरती के लिए साफ-सफाई एवं घाटों का जीर्णोद्धार करना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि नदी के किनारे खाली सरकारी जमीन पर रिवर डेवलपमेंट की योजना तैयार किया जाए। उन्होंने अपर सीएमओ को मेडिकल वेस्ट को किसी भी दशा में नदियों, नालों में न फेंकने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शहर की हवा की शुद्धता चेक करने के लिए स्टेशन बनाए जाने का भी प्रस्ताव तैयार करना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री आजाद भगत सिंह, डीएफओ, अपर सीएमओ, सिंचाई एवं निजी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment