.

.

.

.
.

आजमगढ़: कोई भी गोवंश एक्सप्रेस वे या हाईवे पर घूमता नही मिले - डीएम


डीएम ने ग्राम विकास क्षेत्र के विभागों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

आजमगढ़ 04 अप्रैल-- जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में ग्राम विकास क्षेत्र के अंतर्गत पंचायती राज विभाग, पशुपालन विभाग, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण, एनआरएलएम आदि विभागों की समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि अपूर्ण गौशालाओं को पूर्ण कर तत्काल उसकी क्षमता के अनुरूप गोवंश को संरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी गोवंश एक्सप्रेस वे पर, हाईवे पर एवं ब्रेकर पर घूमता हुआ नहीं मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि गो आश्रय स्थल पर भूसा, हरा चारा एवं पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पशुपालकों का मानदेय की डिमांड सत्यापित कराते हुए प्रत्येक माह की 5 तारीख तक भेजना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि गौशालाओं के निरीक्षण के लिए नोडल अधिकारी नामित कर दिए जाएं। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि ब्लॉक वाइज निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप भूसा संग्रहण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गोवंश को स्वस्थ एवं अच्छा बनाने के लिए गौशाला के नजदीक चारागाह में नेपियर घास एवं अन्य हरे चारों का उत्पादन कराया जाए। उन्होंने कहा कि पशु आहार एवं चोकर आदि की व्यवस्था भी गौशाला में की जाए।
जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माण हेतु अवशेष सामुदायिक शौचालय के लिए राजस्व विभाग के साथ मिलकर जमीन को चिन्हित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रयास करें कि पंचायत भवन के आसपास ही सामुदायिक शौचालय के लिए जमीन चिन्हित करें। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन के प्लास्टर और छत ढलाई तक के कामों को 20 अप्रैल तक हर हाल में पूर्ण कर ले। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के मॉडल गांव में हो रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को निरंतर चेक करते रहें। उन्होंने कहा कि चेंबर, नाली, खड़ंजा आदि कार्यों को मानक के अनुरूप कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि ब्लॉक वाइज पंचायत भवनों के लिए उप जिलाधिकारी से मिलकर जमीन के मामलों को निस्तारित कराएं।
जिलाधिकारी ने ग्राम सचिवालय में जनसेवा केंद्रों की स्थापना की प्रगति समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी आवश्यक सेवाएं प्रारंभ कर दी जाए। उन्होंने कहा कि बीएलई रजिस्ट्रेशन, वॉलेट रिचार्ज आदि प्रारंभ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि बीएलई रजिस्ट्रेशन न करने वाले संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि निर्माण हो चुके पंचायत भवनों को पूर्ण रूप से क्रियाशील कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राजस्व ग्राम में सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, कचरा पात्र, नाली, सूखा एवं गीला कूड़ा एवं निर्माण कार्य को पूर्ण कर जियो टैगिंग कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment