.

.

.

.
.

आजमगढ़: शिक्षा से ही होगा चौहान समाज का उत्थान : श्यामसुन्दर



अखिल भारतीय चौहान महासभा का वार्षिक अधिवेशन आयोजित हुआ

श्यामसुंदर चौहान सर्वसम्मति से महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए

आजमगढ़: चौहान समाज के लोग अति पिछड़े वर्ग से है। समाज में शोषित, वंचित वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है। समाज का उत्थान शिक्षा के बगैर हो पाना संभव नहीं है। शिक्षित वर्ग ही समाज के उत्थान के साथ ही आर्थिक रूप से मजबूत हो सकता। उक्त बातें अखिल भारतीय चौहान महासभा के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम सुन्दर चौहान ने कहीं।
रोडवेज स्थित एक होटल के सभागार में गुरूवार को अखिल भारतीय चौहान महासभा का वार्षिक अधिवेशन आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में अखिल भारतीय चौहान महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मत से हुआ। उपस्थित सदस्यों व पदाधिकारियों ने श्याम सुन्दर चौहान को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्वप्रथम महाराजा पृथ्वीराज चौहान के चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
तत्पश्चात् कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व समीक्षा अधिकारी ओपी सिंह चौहान ने चुनाव अधिकारी मूलचन्द चौहान को नामित किया। जिनकी देखरेख चुनाव सम्पन्न हुआ। उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों ने नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम सुन्दर चौहान को बुकें देकर व माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया।
चौहान समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम सुन्दर चौहान ने कहाकि चौहान समाज का सबसे अहम मुद्दा शिक्षा है। इस समस्या के समाधान के लिए शिक्षा पर जोर देना अति आवश्यक है। शिक्षित वर्ग ही समाज के उत्थान के साथ आर्थिक विकास भी कर सकेगा। उन्होने कहाकि हमने अपने वंचित समाज की समस्याओं के लिए काफी अर्सें से संघर्ष कर रहा हूं और करता रहूंगा। समाज के लोगों को सही मार्ग पर चलने व उनके उत्थान के लिए संघर्ष करता रहूंगा। उन्होने कहाकि जनसंख्या के अनुपात में चौहान समाज की संख्या काफी है फिर भी राजनीति क्षेत्र में इनकी भागीदार नगण्य है। राजनीतिक दलों के लोग वोट लेने के लिए चौहान समाज याद आते है और चुनाव बाद उन्हे उपेक्षित छोड़ देते हे। चौहान समाज को राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करानी होगी।
चौहान समाज के संरक्षक व चुनाव अधिकारी मूलचंद चौहान ने कहाकि चौहान समाज को शिक्षा के बढ़ावा एवं समाज के विकास के लिए जागरूकता लानी चाहिए। समाज के विकास के लिए वह जीवनभर संघर्ष करते चले आ रहे है। ओ.पी. चौहान ने कहाकि नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष के बारे में हमने जैसा सुना था आज उनकी विचारधारा को सुनकर वैसा ही पाया। मुझे उम्मीद है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम सुन्दर चौहान समाज के उत्थान व विकास के लिए काम करते रहेंगे। संचालन अंजलि चौहान ने किया।
इस अवसर पर मुन्ना चौहान, इन्द्रेश चौहान, मुसाफिर चौहान, बैजनाथ चौहान, केपी चौहान, दीपचंद चौहान, राधे चौहान, जशवंत चौहान, मटरू चौहान, रामजित चौहान, गंगा चौहान, संजय चौहान, शिवसरन चौहान कवि, जयसिंह राजपूत, गंगा राम चौहान, अवधेश चौहान, बबिता चौहान, प्रेमा चौहान, सीमा चौहान, अनिल चौहान सहित कई प्रांतों व जनपदों के सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment