.

.

.

.
.

आजमगढ़: परीक्षाफल एवं पुरस्कार पाकर खिले एसकेडी के विद्यार्थियों के चेहरे




एस.के.डी. विद्या मन्दिर एवं एस.के.डी. इण्टर काॅलेज में वार्षिक परीक्षाफल वितरित हुआ

आचरण, उपस्थिति आदि मानक पर भी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया

आजमगढ़: जहानागंज क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एस.के.डी. विद्या मन्दिर एवं एस.के.डी. इण्टर काॅलेज में वार्षिक परीक्षाफल एवं पुरस्कार वितरण समारोह काफी धूमधाम से संपन्न हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्रिय गणमान्य व्यक्तियों एवं अभिभावकों ने छात्र/छात्राओं का काफी उत्साहवर्धन किया।
एस.के.डी. विद्या मन्दिर में कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण से हुई। इसके पश्चात मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जाने माने साहित्यकार, शिक्षाविद् एवं ज्योतिषाचार्य प्रो. प्रभुनाथ सिंह ‘मयंक‘ द्वारा परीक्षाफल एवं मेधावियों को पुरस्कृत करने का जो कार्यक्रम चला वह काफी देर तक चलता रहा। छात्र/छात्राओं की हौसला अफजाई में लोगों की करतल ध्वनि से पूरा वातावरण गुंज रहा था। शैक्षणिक रिकार्ड के साथ-साथ आचरण, उपस्थिति आदि मानक के आधार पर भी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
अपने उद्बोधन में प्रो. श्री मंयक ने कहा कि एसकेडी विद्या मन्दिर में शिक्षा का जो माहौल बना हुआ है उससे प्राचीन गुरूकुल परम्परा को स्मरण किया जा सकता है। विद्यालय किताबी शिक्षा के साथ साथ व्यवहारिक शिक्षा के प्रति भी समर्पित है। यहां छात्रों को एक ओर जहां ऋषि मुनियों की उस परम्परा से अवगत कराया जाता है जो जंगल में कुटी बनाकर रहते हुए भी दूरबीन बनाते थे, वहीं आज की कृतिम बुद्धिमत्ता वाली एआई टेक्नालाॅजी से भी इन्हें परिचित कराया जाता है।
विद्यालय के सबसे उत्कृष्ट छात्र कक्षा 8 के मिथिलेश यादव को साइकिल देकर सम्मानित किया गया। टापर लिस्ट में कक्षा 11 से अनुराधा यादव और कशिश जायसवाल, कक्षा 9 में श्रृति सिंह एवं अंश कुमार, 8 से मिथिलेष यादव, प्रगति चैधरी, 7 से आकाश गुप्ता दिव्यांश सिंह, 6 से हिमांशू यादव, अंशिका सिंह, 5 से अनमोल यादव, एहतसाम कुरैशी, 4 से हर्श मौर्या, रिया मिश्रा, 3 से अंकिता वर्मा, 2 से जान्हवी राय, 1 से शौर्य पाण्डेय, यूकेजी से सौम्या, एलकेजी से कृतिका सिंह तथा नर्सरी में आयुष मौर्या प्रथम रहे।
एस.के.डी. इण्टर काॅलेज में पुरस्कार वितरण समारोह विद्यालय के संस्थापक विजय बहादुर सिंह द्वारा संपन्न हुआ।अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि रैंक विद्यार्थियों में एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा के लिए ही होती है। इससे किसी विद्यार्थी को न तो निराश होना चाहिए और न ही किसी में अहंकार उत्पन्न होना चाहिए। प्रथम आये छात्र को जहां यह सोचना चाहिए कि हम कैसे अपने प्रदर्शन को और बेहतर कर सकते हैं, वहीं पीछे रह गये छात्रों को अपनी कमियों को पहचानकर लगनशीलता बढ़ाना चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि विद्यालय शिक्षाविद्यालय शिक्षा से संबन्धित सभी अत्याधुनिक सुविधाओं को छात्रों तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को मेडिकल और इंजिनियरिंग में प्रवेश के लिए उच्चस्तरीय शिक्षा देने का कार्यक्रम विद्यालय चलाने जा रहा है जिसके लिए इस क्षेत्र में देश के जाने माने शिक्षण संस्थानों से शिक्षक अपना योगदान देने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोटा आदि जगहों पर जा रहे विद्यार्थियों को अपने घर के पास ही उच्च कोटि की शिक्षा मिलने जा रही है जिससे उनके समय और पैसे दोनों में बचत होगी। टापर लिस्ट में आयुष यादव, आतिफा परवीन, सेजल यादव, मिस्वाह परवीन, जीविका चैबे, विशेषता सिंह, गौरव कुमार, अराध्या विश्वकर्मा, वर्तिका सिंह, स्नेहा चैबे, तनु गुप्ता आदि विद्यार्थी अपने अपने कक्षा में टाप पर रहे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रधानाचार्य रामजी चैहान एवं अवनीश पाण्डेय, श्रीकान्त सिंह, आदि लोगों का योगदान सराहनीय रहा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment