.

.

.

.
.

आजमगढ़: इच्छापूर्ण बालाजी महाराज मंदिर में धूमधाम से मना श्री हनुमान जन्मोत्सव




अहिरौला के रेडहा स्थित मंदिर में कलकत्ता के वस्त्रों से होता है श्रृंगार

पुजारी की तीसरी पीढ़ी कर रही सेवा,1959 में तेजपाल पूरनमल मोदी ने स्थापना की

आजमगढ़: जिले के अहिरौला थाना क्षेत्र के रेडहा स्थित इच्छापूर्ण बालाजी महाराज मंदिर में श्री हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मंदिर की स्थापना वर्ष 1959 में तेजपाल पूरनमल मोदी ने की थी। इस मंदिर में श्री बालाजी महाराज के साथ श्रीराम दरबार, शिव परिवार की प्रतिमाएं हैं। 1959 से लगातार इस मंदिर में श्री हनुमान जन्मोत्सव का कार्यक्रम मनाया जा रहा है। मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि यहां पर भक्त लाल कपड़े, नारियल और सिक्के को मंदिर में बांधकर अपने मन की मुराद इच्छापूर्ण बालाजी से मांगते हैं। भक्तों की मुराद इच्छापूर्ण बालाजी पूरी करते हैं। यही कारण है कि इस मंदिर पर भक्तों का भारी मेला उमड़ता है।
परिवार की दीपक मोदी ने बताया कि मंदिर की स्थापना 1959 में की गई। तब से लगातार यहां पर श्रीराम नवमी को मेला, श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, श्री बालाजी जन्मोत्सव और महाशिवरात्रि का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इन सभी कार्यक्रमों में भक्तों का भारी मेला उमड़ता है। दीपक मोदी का कहना है कि चैत्र माह की पूर्णिमा पर भजन कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। दीपक मोदी का कहना है कि परिवार के बड़ी संख्या में लोग कलकत्ता, सूरत, वाराणसी में रहते हैं पर इस कार्यक्रम में सभी लोग शामिल होते हैं। कलकत्ता और वाराणसी से भगवान की पोशाक मंगाई जाती है। भगवान श्री इच्छापूर्ण बालाजी भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं। दीपक मोदी का कहना है कि प्रभु सारे काम हम लोगों से ऐसा करवाते हैं। ऐसा लगता है जैसे खुद करते हों हम लोग ऐसा महसूस करते हैं। यहां पर भक्तों के साथ श्री बालाजी ने बड़े-बड़े चमत्कार किए हैं।
मंदिर के पुजारी रणविजय पांडेय उर्फ कोली बाबा ने बताया कि हम तीसरी पीढ़ी के हैं जो पूजा कर रहे हैं। इस मंदिर की स्थापना के समय हमारे बाबा विश्वनाथ पांडेय ने निर्माण कार्य में काम किया था। मंदिर निर्माण के बाद हमारे बाबा यहां के पुजारी थे। आज हम इस मंदिर की पूजा करते हैं। मंदिर के पुजारी रणविजय पांडेय का कहना है कि श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर यहां पर भक्तों का भारी मेला उमड़ता है और श्री बालाजी महाराज अपने भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment