.

.

.

.
.

आजमगढ़: महिला, युवा व किसान को समर्पित है केंद्र का बजट- संगीता यादव- सांसद राज्यसभा


भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय मंत्री ने गिनाई केंद्र सरकार के बजट की खूबियां

आजमगढ़: भारतीय जनता पार्टी की सांसद राज्यसभा व राष्ट्रीय मंत्री महिला मोर्चा ने भारतीय जनता पार्टी लालगंज के द्वारा आयोजित केंद्र सरकार के बजट पर शनिवार को प्रेस वार्ता को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का लोककल्याणकारी बजट जन-जन के बीच पहुँचे इसलिए प्रेस वार्ता आयोजित कर प्रेस मीडिया बन्धुओ के माध्यम से स्थानीय स्तर पर बजट के बारे में विस्तृत जानकारी दिया जा रहा है। सांसद राज्यसभा संगीता यादव ने कहा कि केंद्र सरकार का यह बजट पिछड़े ,आदिवासी समूहो की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए विकास मिशन शुरू किए जाने का निर्णय श्री नरेंद्र मोदी सरकार की आदिवासी विकास के प्रति गंभीरता को दिखाता है । इस योजना के लिए लगभग 15 हजार करोड़ रुपए का कोष बनाया गया है जिससे पिछड़े व आदिवासी बाहुल्य बस्तियों में बुनियादी सुविधाए प्रदान की जाएंगी। केंद्र सरकार द्वारा पशुपालन- डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि लक्ष्य को बड़ाकर 20 लाख करोड़ रुपए किए जाने के निर्णय का हृदय से स्वागत करती हूं ,
युवा उद्यमियों द्वारा कृषि - स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि त्वरक कोष की स्थापना का निर्णय भी एक सराहनीय कदम है जो कृषि विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, अगले 3 साल तक एक करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिंग में मदद की जाएगी, इसके लिए 10 हजार बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर बनाए जाएंगे जो कि एक स्वागत योग्य कदम है।
उन्होंने कहा कि 6 हजार करोड़ रुपए के फंड से पीएम मत्स्य संपदा योजना की नई उप योजना मछुआरे, मछली विक्रेताओं और इस क्षेत्र में माइक्रो और स्माल उद्यमियों को और सशक्त मनाएगी।
युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए पीएम कौशल विकास योजना 4.0 की घोषणा सर्वथा स्वागत योग्य कदम है इसके तहत देश भर में 40 स्किल इंडिया सेंटर्स स्थापित किए जाएंगे । जो युवाओ के कौशल में और निखार लायेगा और उन्हें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेगा।
श्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा महिला सम्मान विकास पत्र जारी करने का निर्णय भी स्वागत योग्य है। इसमें महिलाओं को अब दो लाख रुपय की बचत पर सालाना 7.5% ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेविंग अकाउंट में रखी जाने वाली रकम की लिमिट को भी 4.5 लाख रुपए से बड़ाकर 9 लाख रुपए करने का निर्णय भी अच्छी पहल है। साथ ही वरिष्ठ नागरिक वचत योजना की लिमिट को भी 15 लाख से बड़ा घर 30 लाख रुपए कर दिया गयाहै। यह योजनाएं महिला सशक्तिकरण और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण की दिशा में मिल का पत्थर सिद्ध होगा।
रेलवे के लिए 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का बजट दिया गया है जो कांग्रेस की यूपीए सरकार के समय में 2013 - 14 के बजट से 9 गुना अधिक है। इंवेस्टमेंट खर्च को 33 % बढ़ाकर 10 लाख रुपए करोड़ रुपया किया जा रहा है जो 2019- 20 की तुलना में लगभग 33% अधिक है राज्यों को मिलने वाले इंटरेस्ट फ्री लोन को भी एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है साथ ही इसकी पूजी को भी 1.30 लाख करोड रुपए बना दिया गया है।
इस बजट में पीएम आवास योजना का बजट बढ़ कर 69 हजार करोड़ रुपए कर दिया गया है। पीएम आवास योजना के 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखाती है कि श्री नरेंद्र मोदी सरकार गरीबों के लिए कितनी संवेदनशील है।
कोरोना संकट और रूस - यूक्रेन युद्ध के कारण उपजे वैश्विक संकट के बावजूद देश के बजट का आकार बड़ाकर 45 लाख रुपए करोड़ रुपए करना भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है।
इस विकासशील सरकार द्वारा दिए गए बजट में आज़मगढ़ के लोगों को भी उतना ही लाभ मिलेगा जितना कि देश के बड़े शहरों के नागरिकों को मिलेगा।
आज़मगढ़ को एयरपोर्ट, रेलवे , हाईवे की व्यवस्था से जोड़कर यहाँ का सर्वांगीण विकास करने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
प्रेस वार्ता में भाजपा क्षेत्रीय महामंत्री सहजानन्द राय, जिला महामंत्री भाजपा लालगंज सूरज प्रकाश श्रीवास्तव, जिला उपाध्यक्ष हनुमंत प्रसाद सिंह, योगेंद्र राय, शेर बहादुर सिंह, पूर्व प्रत्याशी निज़ामाबाद मनोज यादव, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य लक्ष्मण मौर्या,पंकज मोहन सोनकर, जिला मंत्री डॉ शैलेन्द्र नाथ यादव, अजय यादव, मीडिया प्रभारी पंकज राय, भाजयुमो मीडिया प्रभारी मयंक श्रीवास्तव, उमेश विश्वकर्मा ,अमृत श्रीवास्तव सहित दर्जनों पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment