.

.

.

.
.

आजमगढ़: एसकेडी में आयोजित हुई विज्ञान प्रदर्शनी, मुक्त कंठ से प्रशंसा बटोरे विद्यार्थी





बच्चों ने प्रस्तुत किए एक से बढ़ कर एक विज्ञान आधारित मॉडल

छात्रों  का बनाया हर एक माडल अपने आप में अनुकरणीय हैं -डा. धीरेन्द्र कुमार सिंह

आजमगढ़: जहानागंज क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एस.के.डी. विद्या मन्दिर मे रविवार को विज्ञान, कला एवं शिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों द्वारा विज्ञान से संबन्धित विभिन्न विषयों पर काफी आकर्षक माडल बनाये गये। उपस्थित अभिभावकों एवं क्षेत्रीय लोगों द्वारा बच्चों के हुनर को मुक्त कंठ से प्रशंसा मिली। 
 शुरूआत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजकीय कृषि महाविद्यालय आजमगढ़ के डीन डा. धीरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलन से हुई। इसके पश्चात श्री सिंह एवं कृषि विज्ञान केन्द्र कोटवा के वैज्ञानिक डा.रूद्र प्रताप सिंह तथा डा. विनोद कुमार ने बच्चों द्वारा अपनी वैज्ञानिक कल्पना से धरातल पर उतारी गयी कृतियों को गौर से परखा। बायो डीजल, मिसाइल, स्मार्ट सिटी, सोलर ग्रास कटर, स्मार्ट आजमगढ़, हाइड्रो पोनिक फार्मिग, सोलर सिस्टम, सिवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट ए.आई. टेक्नोलाजी एवं रोबोटिक पर आधारित विभिन्न प्रकार के रोबोट आकर्षण के केन्द्र रहे तथा अन्य अनगिनत माडलों को देखते हुए अवलोकनार्थी अभिभूत हो रहे थे। विद्यार्थी अपने अपने माडल के प्रति जिस प्रकार से जानकारी रखे हुए थे और हर एक प्रश्न का उत्तर देते जा रहे थे वह लोगों को काफी प्रभावित कर रहा था। 
उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डा. धीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि विद्यालय के छात्रों द्वारा बनाया गया एक एक माडल अपने आप में अनुकरणीय हैं और यह हम सबके जीवन में और भविष्य की जरूरत भी हैं। विद्यालय के छात्र जिस लगन और परिश्रम से शैक्षणिक गतिविधियों में लगे हुए हैं वह अन्य विद्यालयों के लिए भी अनुकरणीय हैं। विशिष्ट अतिथि डा. रूद्र प्रताप सिंह और डा. विनोद कुमार ने भी बच्चों का उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्रधानाचार्य रामजी चैहान, श्रीकान्त सिंह, संतोष यादव, राकेश पाण्डेय, नवनीत मिश्रा, दीपक सिंह,  प्रियंका सिंह, रंजना वर्मा रेनू आदि लोगों का योगदान काफी सराहनीय रहा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment