.

.

.

.
.

आजमगढ़: मार्च में हो होगा एयरपोर्ट का शुभारंभ, जिला प्रशासन तैयार


अनिल कुमार मिश्र, एडीएम 

फिलहाल जमीन न मिलने पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नहीं बन पाएगा- ए के मिश्रा, एडीएम प्रशासन

आजमगढ़ : करीब एक वर्ष से एयरपोर्ट के शुभारंभ का इंतजार कर रहे जनपद वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। संभावना जताई जा रही है कि मार्च में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट का शुभारंभ कर सकते हैं। एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय ने एयरपोर्ट संचालन के लिए एंबुलेंस, पुलिस बल और फायर ब्रिगेड की जो आवश्यकता बताई है वह लगभग पूरी कर ली गई है। एमडी डीजीसीए के निरीक्षण के उपरांत लाइसेंस मिल जाएगा और उसके बाद अगले महीने में एयरपोर्ट का शुभारंभ संभव है। उन्होंने बताया कि नागर विमानन मंत्रालय के निर्देशानुसार एयरपोर्ट के 10 किलोमीटर की परिधि में मीट मछली की बिक्री पर रोक लगाई गई है क्योंकि मांस मछली की बिक्री के कारण पक्षियों के एकत्र होने की संभावना होती है जो विमान के दुर्घटना का कारण बनते हैं।
बताया कि द एयरक्राफ्ट रूल्स 1937 के नियम 91 के अन्तर्गत हवाई अड्डे के एआरपी से 10 किमी0 के दायरे के आस पास पशुओं के वध और उन्हे भगाने, कूड़ा करकट और अन्य प्रदूषित या आपत्तिजनक पदार्थ जमा करना निषेध है। उन्होने नियम 91 के बारे में बताया कि एआरपी से 10 किमी0 के दायरे में कोई भी व्यक्ति किसी भी जानवर का बढ़ या हत्या नही करेगा या कोई कचरा, गंदगी या कोई अन्य प्रदूषित या अप्रिय पदार्थ जमा या गिराएगा नहीं।
एडीएम ने यह भी बताया की 20 किमी0 की परिधि में किसी भूमि पर निर्धारित ऊँचाई क्लीयरेंस के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किए बिना किसी संरचना के निर्माण को प्रतिबंधित किया गया है।
एडीएम प्रशासन ने बताया कि किसानों द्वारा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए जमीन ना देने के कारण फिलहाल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का विस्तारीकरण नहीं होगा। कहा की किसानों से वार्ता हुई लेकिन किसान अपनी जमीन देने को तैयार नहीं है इसलिए अभी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का विस्तारीकरण नहीं हो पाएगा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment