.

.

.

.
.

आजमगढ़: मिलेट्स सुपर फूड है इसे दैनिक खान पान में करें शामिल -मनीष चौहान ,कमिश्नर



वेस्ली इण्टर कालेज के प्रांगण मे श्री अन्न (मिलेट) फूड डे मेला आयोजित हुआ

मिलेट्स की खेती सरल, कम खर्चीली है, किसान आय बढ़ा सकते हैं - जिलाधिकारी

आज़मगढ़ 14 फरवरी -- मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने कहा है कि मिलेट् (मोटे अनाज जैसे- ज्वार, बाजरा, कोदो, मड़ुआ, रागी, सांवां आदि) एक सुपर फूड है, इसमें कई तरह के पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो स्वाथ्य की दृष्टि से हमारे लिए अत्यन्त लाभप्रद होते हैं। मण्डलायुक्त श्री चौहान मंगलवार को स्थानीय वेस्ली इण्टर कालेज के प्रांगण में आयोजित श्री अन्न (मिलेट) फूड डे मेला के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग एवं कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित उक्त मिलेट फूड डे मेला के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी को सम्बोधित करते मण्डलायुक्त ने कहा कि भारत सरकार द्वारा किये गये प्रयास के फलस्वरूप संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2023 को अन्तरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है तथा देश के यशस्वी प्रधानमन्त्री जी द्वारा मिलेट्स (मोटे अनाज) को श्री अन्न की उपाधि दी गयी है। उन्होंने कहा कि श्री अन्न में काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जबकि सामान्य रूप से हमारे द्वारा प्रयोग किये जाने वाले अन्न जैसे गेहॅूं, चावल आदि में उतने अधिक नहीं पाये जाते हैं। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि आयरन, फास्फोरस व अन्य ऐसे तत्व जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए अत्यन्त जरूरी होते हैं, वह सभी पोषक तत्व मिलेट्स में प्रचुर मात्रा में मिलते हैं, इसलिए इसे दैनिक खान पान की आदतों में शामिल करें। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं तथा बीमारियों से बचाव में काफी मददगार होते हैं। श्री चौहान ने कहा कि मिलेट्स पूर्व में हमारे यहाॅं काफी प्रसिद्ध हुआ करता था, परन्तु बढ़ती व्यस्तता, बदलते खेती के तरीके और बाजार में उपलब्ध खाद्य पदार्थों की सरल उपलब्धता के कारण हम सभी लोग श्री अन्न से दूर होते चले गये हैं। परन्तु असमय हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, शूगर आदि से लोगों के ग्रसित होने से बचाव के दृष्टिगत पिछले कुछ समय से खान पान के प्रति लोगों की जागरुकता बढ़ी है, जिसके फलस्वरूप मिलेट फूड की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि गेहॅूं, चावल आदि की खेती में अधिक पानी के साथ ही फर्टीलाइजर का उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि अधिक फर्टीलाइज़र के उपयोग से खेत की उर्वरा शक्ति कमजोर हो जाती है तथा उसमें पोषक तत्वों की भी कमी होती है, इसलिए कृषकों को आर्गेनिक खेती की ओर ध्यान देकर कम लागत के मोटे अनाज की पैदावार पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब हम मिलेट्स को अपनी खान पान का अनिवार्य हिस्सा बना लेंगे तो किसान इसकी पैदावार के प्रति उत्साहित होंगे तथा उन्हें कम लागत में उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो सकेगा।
जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश से कुपोषण दूर करने में तथा हृदय रोग, रक्त चाप, डायबिटीज आदि से बचाव में मिलेट्स का नियमित उपयोग काफी मददगार सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि मिलेट्स की खेती के माध्यम से किसानों की उपज लागत कम करना तथा उन्हें उपज का उचित मूल्य देने हेतु हम सभी प्रयासरत हैं। जिलाधिकारी श्री भारद्वाज ने कहा कि मिलेट्स की खेती से किसानों को अधिक फायदा होगा, क्योंकि इसकी खेती सरल, कम खर्चीली और आसान है तथा उपज का उचित मूल्य भी प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त मोटे अनाज से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ के दृष्टिगत इसका बाजार भी काफी तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए किसान इस ओर ध्यान देकर अपनी आय को बढ़ायें। उन्होंने यह भी कहा कि श्री अन्न हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त लाभप्रद है, इसलिए सभी लोगों को चाहिए कि इसे अपने दैनिक उपयोग का अनिवार्य हिस्सा बनायें। जिलाधिकारी होटल, रेस्टोरेंट, मिठाई निर्माता आदि को अपने खाद्य उत्पादों में मिलेट्स को अनिवार्य रूप से सम्मिलित करने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यद्यपि कि जनपद में बाजरा, कोदो, सांवां, ज्वार आदि का उत्पाद कम है, परन्तु इसे अधिक से अधिक बढ़ावा देने के लिए किसानों में मिलेट्स का मिनी किट वितरण, प्रशिक्षण देना आदि सुविधायें उपलब्ध कराई जायेंगी।
इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा श्री अन्न से बने विविध पकवान जैसे रोट, खीर, हलवा, बर्फी, समोसा, टिक्की अत्यादि से सम्बन्धित लगभग दो दर्जन स्टाल आम जन के उपभोग हेतु लागाये गये थे। मण्डलायुक्त मनीष चौहान, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र आदि द्वारा भी स्टालों पर उपलब्ध मिलेट्स पकवान का उपयोग किया गया। इस अवसर पर मिलेट्स सम्बन्धी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को मण्डलायुक्त द्वारा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम में सहायक आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विनीत पाण्डेय, उप निदेशक, कृषि मुकेश कुमार, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी गगनदीप सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी सहित अन्य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment