.

.

.

.
.

आजमगढ़: सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर की जिम्मेदारी बखूबी निभाएगा सीपीएस - अयाज अहमद खां



सेंट्रल पब्लिक स्कूल के संस्थापक ने बताया विद्यालय की उपलब्धियां


आजमगढ़: दिनांक 21 जनवरी 2023 को सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल में सभी पत्रकार, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया एवं वेब पोर्टल के पत्रकारों का स्वागत एवं अभिनंन्दन हुआ। विद्यालय की तरफ से सभी पत्रकार बन्धुओं को सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल की तरफ से नव वर्ष 2023 की हार्दिक दी गई।
विद्यालय के संस्थापक श्री अयाज अहमद खाँ ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। अपने सम्बोधन में संस्थापक ने कहा कि सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल की स्थापना 1994 में हुई। सी०बी०एस०ई० से कक्षा 12वीं तक मान्यता प्राप्त हमारा विद्यालय आजमगढ़ जिले के प्राइवेट सेक्टर का ऐसा पहला विद्यालय रहा है, जिसने विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराया।
सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल प्राइवेट सेक्टर का एक मात्र विद्यालय रहा है जिसे सी०बी०एस०ई० ने 2009 के बोर्ड परीक्षा का सेन्टर बनाया। समय-समय पर विद्यालय ने विभिन्न सरकारी प्रतियोगी / प्रवेश परीक्षाओं जैसे की पी०सी०एस०. बी0एड0, यू०पी०टेट, पेट, पालिटेकनिक एवं हाल ही में एन०टी०ए० द्वारा आयोजित परीक्षाओं को भी कराया। विद्यालय की प्रधानाचार्या ने अनेको बार पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी बोर्ड और CTET परीक्षाओं में निभाई है। सी०बी०एस०ई० बोर्ड द्वारा विद्यालय को आजमगढ़ के पाँच विद्यालयों को सुपरवाइज करने के लिए वर्ष 2016 में Mentor बनाया गया। विद्यालय सी०बी०एस०ई० के द्वारा CCE Analysis of Evidence of Assessment में 5000 विद्यालयों में से 1500 विद्यालयों को चुना गया जिसमें आजमगढ़ जिले से सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल भी एक है। संस्थापक श्री अयाज अहमद खान को वर्ष 2015 में श्री रामनाईक पूर्व राज्यपाल, उत्तर प्रदेश द्वारा शिक्षाविद्व की उपाधि से भी सम्मानित किया गया है।
सभी पत्रकार बन्धुओं को विशेष रूप से यह सूचित किया गया कि हमारे विद्यालय एवं प्रधानाचार्या सुश्री रेखा सिंह को बोर्ड द्वारा सी०बी०एस०ई० City Co-ordinator बनाया गया है विद्यालय सी०बी०एस०ई० बोर्ड का आभारी है कि उन्होंने हमारे विद्यालय एवं प्रधानाचार्या सुश्री रेखा सिंह को City Co-ordinator बनाया। हम आश्वस्त करते है कि City Co-ordinator की नई जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए विद्यालय जिले के सभी 66 सी०बी०एस०ई० मान्यता प्राप्त विद्यालयों के साथ Co-ordinate करेगा। जिले के प्रतिष्ठित विद्यालय एवं Co- ordinator होने की वजह से विद्यालय एवं विद्यालय की प्रधानाचार्या की जिम्मेदारी भी बढ़ी है। सभी पत्रकार बन्धुओं के माध्यम से जिले के सभी 66 सी०बी०एस०ई० मान्यता प्राप्त विद्यालय को आश्वस्त किया गया कि विद्यालय सभी के साथ समन्वय बनाते हुए बोर्ड के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए टीम वर्क से इस नई Co-ordinator की जिम्मेदारी का निर्वहन करेगा।
साथ ही विद्यालय ने City Co-ordinator सुश्री रेखा सिंह की अध्यक्षता में सी०बी०एस०ई० बोर्ड द्वारा आयोजित IPS Training सभी 66 प्रधानाचार्या एवं उनके आई०टी० स्टाफ के लिए दिनांक 09 जनवरी 2023 एवं 12 जनवरी 2023 को आयोजित की इस ट्रेनिंग में लगभग सभी विद्यालयों ने प्रतिभाग किया एवं बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करने के लिए Co-ordinator को आश्वस्त किया। विद्यालय ने सी०बी०एस०ई० बोर्ड के निर्देशानुसार दिनांक 29 दिसम्बर 2022 को NEP-2020 पर ट्रेनिंग आयोजित की जिसमें 73 शिक्षकगण ने प्रतिभाग किया। दिनांक 30 दिसम्बर 2022 को सी०बी०एस०ई० द्वारा आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम हैप्पी क्लास रूम पर आयोजित किया गया, जिसमें 65 शिक्षकगण ने प्रतिभाग किया। विद्यालय ने 08 जनवरी 2023 को एक अन्य ट्रेनिंग एडवांस क्लास रूम पर आयोजित किया।
सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल के पास माडर्न और एडवांस एजुकेशन देने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध है। विद्यालय के पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायों, कम्प्यूटर, सोशल सांइस, भूगोल, मैथ एवं भाषा की प्रयोगशालाएँ उपलब्ध है। ये सभी प्रयोगशालाएँ Modern Equipments से सुसज्जित है। विद्यालय बस की सुविधा प्रदान करता है विद्यालय की बसें जिला मुख्यालय से 40 कि०मी० की दूरी पर लगभग सभी रूटों पर जाती है। विद्यालय Com pal और Modern दोनों तरीके से शिक्षा प्रदान करता है। कक्षा में शिक्षकों द्वारा Audio Vi Projector के माध्यम से भी शिक्षा दी जाती है। विद्यालय हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजि एजुकेशन के साथ-साथ कम्प्यूटर आर्ट, म्यूजिक एवं डांस कक्षाओं पर भी अपनी कक्षाओं को संचा विद्यालय की लाइब्रेरी के पास विषयक किताबों के साथ-साथ अन्य किताबें, अखबार मैगजीन, जनल कराये गये है। विद्यालय के पास रीडिंग रूम की भी व्यवस्था है।
विद्यालय के पास स्पोर्ट्स की सुविधा उपलब्ध है विद्यालय के पास वालीबाल, बास्केटबाल, बैडमिंटन, खो-खो एवं इण्डोर गेम की सुविधा उपलब्ध है। विद्यालय समय-समय पर एजुकेशनल टूर का भी आयोजन करता है एवं विद्यालय प्रांगण में सभी छात्र-छात्राओं द्वारा चिल्ड्रेन डे पर एवं सामाजिक विज्ञान की भी प्रदर्शनी लगाई जाती है।
विद्यालय डिजिटल कक्षाओं के जरिये भी शिक्षा दे रहा है और यह बताते हुए अत्यन्त खुशी है कि कोविड-19 के समय में हमारा विद्यालय जिले का एक मात्र विद्यालय रहा है जिसने पूरी तरह से ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी और इस ऑनलाइन शिक्षण के कार्यक्रम में हमारे अभिभावकगण छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकगण ने पूरा सहयोग दिया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के दिशा-निर्देशों के अनुसार विद्यालय अपनी शिक्षा व्यवस्था में उचित बदलाव भी कर रहा है। विद्यालय Experiential Learning, Learning by doing Interactive Learning, Sport & Physical Learning, Inter Disciplinary Approach एवं Problem Solving Aptitude के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर रहा है।
विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने समय-समय पर विद्यालय एवं जिले का नाम रोशन किया है। विद्यालय की छात्रा कु० गार्गी शुक्ला ने कक्षा X में 98.6 से सत्र 2020 में जिला टॉप किया जिसको उपहार स्वरूप विद्यालय ने स्कूटी प्रदान की। विद्यालय का बोर्ड परीक्षाफल सत्-प्रतिशत रहा।
उच्चतम श्रेणी की शिक्षा, उत्तम अनुशासन एंव अतुलनीय सुविधाओं के साथ, मानक के अनुरूप सबसे कम फीस में छात्र-छात्राओं को शिक्षित करना, विद्यालय का ध्येय रहा है, और यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि हमारा विद्यालय जिले का एक मात्र ऐसा विद्यालय है जो कम से कम फीस के साथ उच्चतम सुविधा प्रदान करता है विद्यालय आर्थिक रुप से कमजोर छात्र-छात्राओं का विशेष ध्यान रखता है।
विद्यालय के पास Qualified Trained and Experienced Staff उपलब्ध है। विद्यालय अपने स्टाफ को बोर्ड के निर्देशानुसार समय-समय पर ट्रेनिंग एंव अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराता है सी०पी०एस० ग्रुप ऑफ स्कूल के अन्य स्कूल, सी०पी०एस० मुबारकपुर सी०पी०एस० फरिहा एंव नवीनतम सी०पी०एस० भिवण्डी शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अग्रसर है। संस्थापक ने सभी जनपदवासियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं शुभ चिन्तकों, अभिभावकगण एवं विशेष रूप से छात्र-छात्राओं को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें दी। संस्थापक ने आश्वस्त किया कि 28 साल से लगातार शिक्षा के क्षेत्र में जो हम काम कर रहे हैं उसको और बेहतर तरीके से जारी रखेंगें एवं बोर्ड द्वारा दी गई नई City Co-ordinator की जिम्मेदारी का निर्वहन बोर्ड के निर्देशानुसार करेंगे तथा जिले के सभी 66 सी०बी०एस०ई० मान्यता प्राप्त विद्यालयों को हम अपना पूरा सहयोग देंगे और उनसे भी सहयोग की अपेक्षा रखते हैं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment