.

.

.

.
.

आजमगढ़: स्कूलों में बोर्ड पर होंगे शिक्षकों के नाम


फोटो, पदनाम व मानव संपदा आइडी भी दर्ज होगी

आजमगढ़: बेसिक शिक्षा परिषद के 2723 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में तैनात शिक्षक अब बोर्ड पर भी नजर आएंगे। विद्यालयों में इनके नाम बोर्ड पर लिखे जाएंगे।
बोर्ड पर फोटो के साथ पदनाम, शैक्षिक योग्यता, विद्यालय में तैनाती व आइडी भी दर्ज होगी। इसके पूर्व भी आदेश जारी किए गए थे लेकिन इसका पालन अभी तक नहीं हो सका था।
जिले में 2702 परिषदीय विद्यालय संचालित है। जिसमें 1720 प्राथमिक, 528 उच्च प्राथमिक व 454 कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं। वहीं 21 कस्तूरबा गांधी विद्यालय संचालित है। बोर्ड विद्यालय में ऐसे स्थान पर लगेगा जहां से विद्यालय में प्रवेश करने वाले हर अभिभावक, निरीक्षणकर्ता और जनसामान्य को आसानी से दिखे।
शिक्षकों के स्थानांतरण, पदोन्नति व सेवानिवृत्ति के बाद बोर्ड को अपडेट किया जाएगा। एक बोर्ड पर छह शिक्षकों का विवरण अंकित होगा। विद्यालय में छह से अधिक शिक्षक होने की स्थिति में दो बोर्ड लगेंगे। इसमें शिक्षक की फोटो, पदनाम, शैक्षिक योग्यता, विद्यालय में तैनाती व मानव संपदा आइडी दर्ज होगी। निर्देश है कि 'हमारे शिक्षक' बोर्ड को निर्धारित मानक के अनुसार लगाने का दायित्व प्रधानाध्यापकों व वार्डन का होगा। विभागीय अधिकारियों, जिला व
ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स व अकादमिक रिसोर्स पर्सन के विद्यालयों के निरीक्षण में 'हमारे शिक्षक' बोर्ड का अवलोकन करेंगे। बोर्ड सभी परिषदीय, कंपोजिट व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में 15 दिन में लगाया जाए। इसके लिए प्रति विद्यालय प्रति बोर्ड अधिकतम 500 रुपये धनराशि दी जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने बताया किnविद्यालयों में 'हमारे शिक्षक' नाम का बोर्ड लगाया जाएगा। इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किए गए है। जल्द ही सभी विद्यालयों में बोर्ड लगा दिए जाएंगे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment