.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़:जी डी ग्लोबल स्कूल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर कार्यशाला आयोजित हुई



सीबीएसई के तत्वाधान में मंडल के विभिन्न विद्यालयों के 65 शिक्षकों ने भाग लिया

प्रशिक्षिका हेमा कालाकोटि ने प्रतिभागियों को नई शिक्षा नीति से अवगत कराया

आजमगढ़: शुक्रवार को करतालपुर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल में सीबीएसई बोर्ड के तत्वाधान नई शिक्षा नीति पर कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला का शुभारंभ वि़द्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल , प्रबंधक गौरव अग्रवाल प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय , उपप्रधानाचार्या मधु पाठक कार्यशाला की प्रशिक्षका (रिसोर्स कोर्डनिटेर ) हेमा कालाकोटि प्रधानाचार्या एपीएस एकेडमी लखनऊ एंव श्रीमती हुमा वसीम ,प्रधानाचार्या एपीएस आजमगढ़ द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया गया ।
कार्यशाला में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इस कार्यशाला में पूर्वांचल के मऊ , बलिया , आजमगढ़ के विभिन्न विद्यालयो से कुल 65 शिक्षको ने प्रतिभाग किया । विद्यालय की प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय जो कि सीबीएससी बोर्ड द्वारा इस कार्यशाला की वेन्यू डायरेक्टर नियुक्त की गयी हैं , ने कार्यशाला में आए समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए नई शिक्षा नीति को आने वाले भविष्य के लिए वरदान बताया ।
कार्यशाला की संयोजक (कोर्डनिटेर) हुमा वसीम ने शिक्षक /शिक्षिकाओं को नई शिक्षा नीति की विशेषताओं से अवगत कराते हुए इसे बच्चों के लिए अत्यंत हितकर बताया।
इस कार्यशाला में शिक्षा को रोजगारपरक बनाने पर जोर दिया गया । शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना हैं, जिसके तहत अब बच्चो के कौशल विकास पर जोर देना है। बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ विभिन्न तकनीकी कौशल ओर रोजगारपरक कोर्सो से परिचित कराना है। कार्यशाला के प्रशिक्षक ने बताया कि इस शिक्षा नीति के अंतर्गत प्रत्येक बच्चे को उसके रूचि के अनुसार विषय चुनने की स्वतंत्रता है। बच्चों को कोई निश्चित विषय पढ़ने की बाध्यता खत्म हो जाएगी। कार्यशाला के अंत में प्रशिक्षिका हेमा कालाकोटि ने समस्त शिक्षक प्रतिभागियों को नई शिक्षा नीति से अवगत कराया ।
जी डी ग्लोबल विद्यालय की प्रधानाचार्या (वेन्यू डायरेक्टर) मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने कार्यशाला में सम्मलित समस्त प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 हमारे बच्चो के लिए हितकारी है जिसके द्वारा आने वाली पीढ़ी नई शिक्षा व्यवस्था से लाभान्वित होगी ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment