.

.

.

.
.

आजमगढ़: पीईटी परीक्षा पूर्ण निष्पक्षता एवं ईमानदारी से संपन्न कराएं - डीएम


प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2022 की लिखित परीक्षा 15 एवं 16 अक्टूबर को होगी

कोई प्रतिबंधित सामान किसी भी दशा में परीक्षा केंद्र में जाने पाए - डीएम

आजमगढ़ : जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने आगामी 15 एवं 16 अक्टूबर 2022 को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 (पीईटी) के लिए नेहरू हॉल में प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्णय लिया कि परीक्षा को पूर्ण निष्पक्षता एवं ईमानदारी से संपन्न कराया जाए।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2022 (पीईटी) की लिखित परीक्षा दिनांक 15 अक्टूबर 2022 एवं 16 अक्टूबर 2022 (शनिवार एवं रविवार) को चार पालियों (प्रत्येक दिवस दो पालियों) में जनपद के 51 परीक्षा केन्द्रों पर (प्रथम पाली पूर्वान्ह 10.00 बजे से मध्यान्ह 12.00 बजे तक द्वितीय पाली अपरान्ह 03.00 बजे से सायं 05.00 बजे तक) में कराया जाना प्रस्तावित है। उन्होने बताया कि जनपद आजमगढ़ में निर्धारित 51 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल, प्रति 3-4 परीक्षा केन्द्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट, प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। उन्होने निर्देश दिया कि बैठक के बाद स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपने-अपने केन्द्र का भ्रमण कर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लें।
जिलाधिकारी ने कहा कि मोबाइल या कोई भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थी नहीं ले जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रवेश द्वार पर ही अभ्यर्थियों की चेकिंग किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रतिबंधित सामान किसी भी दशा में परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार अभ्यर्थी के प्रवेश करने, निकलने, प्रश्न पत्र बांटने, खोलने, जमा करने एवं पैकेटिंग, सीलिंग करने की वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी, कर्मचारियों व प्रबंधकों की लापरवाही को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं का फीडबैक अपर जिलाधिकारी प्रशासन को उपलब्ध करा दें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा के दिनांक 15 अक्टूबर 2022 एवं 16 अक्टूबर 2022 (शनिवार एवं रविवार) को चार पालियों (प्रत्येक दिवस दो पालियों) को अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन)/नोडल अधिकारी की देख-रेख में प्रथम पाली हेतु प्रातः 05ः00 बजे एवं द्वितीय पाली हेतु पूर्वान्ह 10.00 बजे कोषागार से परीक्षा से सम्बन्धित प्रश्नपत्र/गोपनीय सामग्री (ट्रंक व चाभियाँ) आयोग द्वारा नामित एजेंसी के प्रतिनिधि के साथ प्राप्त करेगें एवं एजेंसी द्वारा व्यवस्थापित वाहनों में परीक्षा सामग्री अपने परीक्षा केन्द्र पर सामग्री प्राप्त कराकर अपने आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेगें तथा प्रत्येक पाली में परीक्षा समाप्ति के उपरान्त शील्ड पैकेट (सभी रंगीन सील्ड पैकेट्स)/ट्रंक को एजेंसी के व्यवस्थापित वाहनों में कोषागार में जमा कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि परीक्षा सामग्री में से ओ0एम0आर0 शीट की कोषागार प्रति बड़े ट्रंक में शील कर कोषागार द्वितालक में नोडल अधिकारी/अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्र0) द्वारा संरक्षित कराया जायेगा। ट्रंक में दो ताले लगे हैं, जिनमें से एक चाभी से खुलने वाला तथा दूसरा नम्बर लाक है। नम्बर लाक का कोड एसएमएस के माध्यम से केन्द्र अधीक्षक एवं कार्यदायी संस्था/नामित एजेंसी के प्रतिनिधि (केन्द्र प्रभारी) को प्रारीक्षा प्रारम्भ होने से 01 घण्टा पूर्व भेजा जायेगा।
उन्होने समस्त स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा तिथि 15 अक्टूबर 2022 एवं 16 अक्टूबर 2022 (शनिवार एवं रविवार) को प्रातः 07ः00 तक प्रत्येक दशा में पहुंचकर कन्ट्रोल रूम के दूरभाष सं0 05462-246419, 9454417172 पर अवगत कराना सुनिश्चित करेगें। प्रश्न पुस्तिका के पैकेट परीक्षा प्रारम्भ होने के 01 घण्टा पूर्व केन्द्राध्यक्ष, नामित एजेंसी के केन्द्र प्रभारी, दो कक्ष निरीक्षकों एवं अपनी उपस्थिति में वीडियोग्राफी कराते हुए खुलवाएं। अपनी उपस्थिति में ही प्रश्नपत्रों का वितरण सुनिश्चित करायें। प्रश्न पत्र के पैकेट खोलने के पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि पैकेट उसी केन्द्र के लिए ही है। प्रश्न पत्र खोले जाने के समय की वीडियो रिकार्डिंग कराया जाना अनिवार्य है तथा इस आशय के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर लिये जायेंगे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपनी देख-रेख में शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा को सम्पादित करायेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित अधिकारी एवं समस्त केन्द्र व्यवस्थापक नकल विहीन, निर्विघ्न एवं सकुशल परीक्षा सम्पन्न कराये जाने तथा परीक्षा हेतु आवश्यक व्यवस्था हेतु उत्तरदायी होगें।
जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। उप संचालक चकबंदी लगातार वहां बैठकर निगरानी करेंगे। कंट्रोल रूम का नंबर 05462-246419 एवं 9454417172 पर फोन कर आवश्यक जानकारी प्राप्त करें अथवा शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री उमेश कुमार त्रिपाठी, समस्त एसडीएम, सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट, स्कूल प्रबंधक तथा पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment