.

.

.

.
.

आजमगढ़: पटाखों को जलाते समय रखें सावधानी- डा० सुभाष सिंह


जलने पर सिल्वर नाइट्रेट क्रीम,एलोवेरा जेल का भी कर सकते है प्रयोग-प्लास्टिक व बर्न सर्जन

आजमगढ़: दीपावली और पटाखे ना फूटे ऐसा हो नहीं सकता लेकिन छोटी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारण बन जाती है और प्रतिवर्ष बहुत सारे लोग दीपावली के दिन जल जाते हैं। आजमगढ़ जनपद के प्रख्यात प्लास्टिक एवं बर्न सर्जन डॉक्टर सुभाष सिंह ने कहा है कि दीपावली के त्यौहार में प्रतिवर्ष लापरवाही की वजह से बहुत सारे लोग जल जाते हैं ऐसे में पटाखों को जलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। दूर से पटाखों को जलाना चाहिए इसके साथ ही बच्चों अकेले पटाखे जलाने नहीं देना चाहिए।
कुछ लोग हाथों में पटाखों को लेकर फोड़ते हैं ऐसा गलती से भी नहीं करना चाहिए। रॉकेट जैसे पटाखों को छोड़ने के लिए खुले स्थान का प्रयोग करना चाहिए घनी आबादी में जलाने पर बड़ा नुकसान हो सकता है।
अगर पटाखे से कोई जल जाता है तो घर के सामान्य पानी से उस स्थान को धोना चाहिए बर्फ,गर्म या ठंडे पानी से गलती से भी उसे न धोएं।
जले स्थान पर सिल्वर सल्फरडाईजिन या सिल्वर नाइट्रेट की क्रीम लगाएं। अगर यह क्रीम उपलब्ध नहीं है तो एलोवेरा के जेल को उस स्थान पर लगाने पर काफी लाभ मिलता है।
उन्होंने कहा कि कुछ लोग जले स्थान पर टूथपेस्ट, गोमूत्र,गोबर, मिट्टी आदि लगा देते हैं ऐसा करने से संक्रमण हो सकता है गलती से भी ऐसा ना करें। उन्होंने कहा कि अगर अधिक जल गया है तो प्लास्टिक एवं बर्न सर्जन अथवा जनरल सर्जन से तत्काल संपर्क करना चाहिए।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment