.

.

.

.
.

आजमगढ़: पहलवान विमल बने कुश्ती कोच, जिले का बढ़ा मान


शहर से सटे खोजापुर माधोपट्टी गांव निवासी है पहलवान विमल कुमार यादव

बाबा दलसिंगार व पिता रमाकांत यादव भी पहलवानी में दिखा चुके है अपना दमखम

आजमगढ़: आजमगढ़ के लाल राष्ट्रीय पहलवान विमल कुमार यादव ने मात्र 27 वर्ष की उम्र में कुश्ती कोच हेतु चयनित होकर पहलवानी के क्षेत्र में बड़े स्थान की नींव रख दी। जिससे कि एक बार फिर से आजमगढ़ का नाम राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित हुआ है। चार बार नेशनल स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले पहलवान विमल कुमार यादव को लगातार बधाईयां दिए जाने का क्रम जारी है।
बताते चले कि शहर के सटे खोजापुर माधोपट्टी गांव निवासी विमल कुमार यादव के पिता रमाकांत यादव और बाबा दलसिंगार यादव भी पहलवानी के क्षेत्र में आजमगढ़ को गौरवान्वित कर चुके है। इसी पारिवारिक कड़ी को आगे बढ़ाते हुए विमल कुमार यादव की भी बचपन से ही पहलवानी में विशेष अभिरूची रही। पहलवान विमल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के परिषदीय विद्यालय से लिया वहीं जूनियर की पढ़़ाई वीरबहादुर सिंह स्पोर्टस कालेज गोरखपुर से प्राप्त किया। इसके बाद हाईस्कूल, इंटर की परीक्षा आजमगढ़ से ही उत्तीर्ण किया और आगे बीपीई की शिक्षा गोंडा के नन्दनी नगर पीजी कालेज नबावगंज से पूरी की। वहीं बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन की डिग्री डा राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद से प्राप्त किया। पहलवान विमल ने सैफई स्थित मास्टर चांदी राम स्टेडिएम में तीन वर्षीय कुश्ती प्रशिक्षण लेकर पहलवानी की बारीकियों से परिचित हुए।
अपनी इस उपलब्धि का श्रेय पहलवान विमल ने अपने बाबा, पिता व माता श्रीमती लालमती देवी को देते हुए बताया कि मुझे बचपन से ही कुश्ती खेल पसंद रहा। सुखदेव पहलवान स्टेडिएम में कई बार पहलवानी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इसके बाद 2009 में पूना में आयोजित सीनियर नेशनल, 2011 में हरियाणा में आयोजित आल इंडिया यूनिवर्सिटी नेशनल चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया इसी तरह 2012 में अमरावती महाराष्ट्र तो 2014 में गोंडा में आयोजित सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप में प्रतिभाग किया। विमल ने बताया कि कोच की ट्रेंनिग एक वर्ष बाद पूरी करने के बाद हमारी प्राथमिकता होगी कि देश के नौजवानों को कुश्ती के क्षेत्र में रूझान बढ़ाया जाए ताकि कुश्ती खेल को नया आयाम प्राप्त हो सकें।
नेशनल स्तरीय प्रतियोगिताओं में पहलवानी में दांव अजमाने के बाद विमल ने मध्य प्रदेश प्रांत के ग्वालियर जिले में स्थित लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित परीक्षा दिया और जैसे ही परिणाम में विमल को कुश्ती कोच में चयनित किए जाने से कुश्ती खेल प्रेमियों में हर्ष व्याप्त है.
पहलवान विमल को बधाई देने वालों में पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, विजय शंकर पहलवान, गोरख यादव, रामनवल यादव, डा रामसूरत, दिनेश पाल, संजय यादव, श्रीकांत यादव, श्यामाकांत यादव, रामविनय, जयप्रकाश सुरेन्द्र, सुरेश, अमित राय, अशोक सिंह, प्रवीण उपाध्याय, विशाल, आदि शामिल रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment