.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: निजामाबाद में कमिश्नर व डीआईजी तो सगड़ी में डीएम,एसपी ने की जनसुनवाई



सम्पूर्ण समाधान दिवस पर बोले अधिकारी, निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हो, ताकि बार-बार आने जरूरत न पड़े

आज़मगढ़ 03 सितम्बर -- मण्डलायुक्त मनीष चौहान एवं डीआईजी अखिलेश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर शनिवार को तहसील निजामाबाद में आम जन से उनकी समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना तथा समस्याओं के समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया। इस दौरान अधिकारियों के समक्ष कुल 33 प्रकरण प्रस्तुत हुए, जिसमें राजस्व के 27, पुलिस के 2, विकास 3 तथा आपूर्ति का 1 प्रकरण सम्मिलित है। प्रस्तुत प्रकरणों में 3 का मौके पर निस्तारण किया गया। मण्डलायुक्त श्री चौहान के समक्ष कतिप ऐसे प्रकरण प्रस्तुत किये गये जिसमें फरियादी द्वारा बताया गया कि पूर्व में भी प्रश्नगत प्रकरण प्रस्तुत किये जा चुके हैं, परन्तु निस्तारण की कार्यवाही से वे सहमत नहीं हैं। इस सम्बन्ध में उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण में पूरी गंभीरता से किया जाये तथा जो भी निस्तारण हो वह गुणवत्तायुक्त हो, ताकि फरियादियों को एक ही प्रकरण लेकर बार बार आने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने आगाह किया कि यदि किसी शिकायतकर्ता द्वारा निस्तारित प्रकरण को पुनः प्रस्तुत किया जाता है तो सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि जन समस्याओं का निस्तारण शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं से सम्बन्धित कार्यक्रम है, इसलिए इसके प्रति शिथिलता, उदासीनता किसी भी दशा में क्षम्य नहीं की जायेगी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 8 अधिकारी अनुपस्थित थे, जिसमें सहायक अभियन्ता जल निगम, सहायक अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग, बीडओ तहबरपुर, एसएचओ तहबरपुर, एडीओ पंचायत रानी की सराय व मुहम्मदपुर तथा कृषि एवं मत्स्य विभाग के अधिकारी सम्मिलित हैं। मण्डलायुक्त ने उपजिलाधिकारी निजामाबाद को निर्देशित किया कि अनुपस्थित अधिकारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त कर प्रस्तुत करें ताकि तदनुसार इस सम्बन्ध में अग्रेतर कार्यवाही कराई जा सके। इसके अलावा गत सम्पूर्ण समाधान दिवसों के कई प्रकरण अनिस्तारित पाये जाने पर भी मण्डलायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी।
डीआईजी अखिलेश कुमार ने गत सम्पूर्ण समाधान दिवसों के निस्तारण की थानावार समीक्षा किया तथा सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि जिन प्रकरणों के निस्तारण में राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को मौके पर भेजा जाना है उसमें पुलिस बल तत्समय अवश्य उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु क्षेत्रों में पेट्रोलिंग निरन्तर की जाय तथा असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर भी सतर्क नजर बनाये रखी जाय। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी रवि कुमार, तहसीलदार राजू कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
वहीं तहसील सगड़ी के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस के आयोजन में डीएम विशाल भारद्वाज और एसपी अनुराग आर्य ने जन समस्याओं को सुना।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी, जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर कुल 137 मामले आये, जिसमे से 15 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 122 मामलों का निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण करने के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। प्राप्त मामलों में राजस्व विभाग के 96, विकास विभाग के 15, आपूर्ति के 04, विद्युत के 03, चकबन्दी के 04, नगर विकास के 03, एआर कापरेटिव के 01, पीडब्ल्यूडी के 01, जिला विद्यालय निरीक्षक के 02, सोशल सेक्टर के 02, पुलिस विभाग के 06 मामले शामिल हैं।
जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन-जिन विभागों से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, उसे जल्द से जल्द शत प्रतिशत गुणवत्तायुक्त निस्तारित करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्याओं का वास्तविक निस्तारण कर दें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री आनन्द कुमार शुक्ला, एसडीएम सगड़ी श्री राजीव रतन सिंह, तहसीलदार सगड़ी, जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी श्री सुनिल कुमार पुष्कर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment