.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने खाद्य पदार्थों की दुकान पर छापा मारा



शहर के बाजारों में मिठाई की दुकानों से लिए जांच को सैंपल

प्रत्येक मिठाई पर ‘‘यूज बाई डेट’’ अंकित करने का निर्देश दिया

आजमगढ़ 29 अगस्त-- जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में जनपद के आम जनमानस को शुद्ध एवं स्वच्छ खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनपद में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में दो सचल खाद्य जाँच दल ने सिविल लाइन्स, आजमगढ़ बाजार में छापा मारकर विभिन्न खाद्य पदार्थो के 06 नमूनें भरे गये। सर्वप्रथम टीम ने शिकायत के आधार पर खोया के मिठाई का नमूना लिया एवं उक्त प्रतिष्ठान में व्याप्त गन्दगी पर असंतोष व्यक्त किया एवं सुधार करने हेतु नोटिस निर्गत किया। टीम ने इसी बाजार से एक प्रतिष्ठित मिठाई विक्रय प्रतिष्ठान से संदेह के आधार पर 01 खोया, 01 दही तथा 01 गुलाब जामुन का नमूना संग्रहित कर जांच हेतु लखनऊ प्रयोगशाला प्रेषित कर दिया। टीम प्रभारी उक्त प्रतिष्ठान को रखे कूडेदान को ढ़क्कनयुक्त रखने तथा नियमित साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया। मिठाई विक्रेता को आदेशित किया कि प्रतिष्ठान में निर्मित की जा रही प्रत्येक मिठाई पर ‘‘यूज बाई डेट’’ का अंकन करने का निर्देश दिया। तदोपरान्त टीम ने एक चाय विक्रेता से संदेह के आधार पर वहां उपलब्ध दूध का नमूना संग्रहित किया तथा निर्देशित किया कि वे समस्त खाद्य पदार्थो को उचित रूम में ढ़ककर रखे तथा अखबारी कागज का प्रयोग कदापि खाद्य पदार्थ परोसने तथा पैक करने में ना करे। टीम के एक अन्य सदस्य ने बाजार गोसाई से 01 बर्फी का नमूना संदेह के आधार पर जांच हेतु संग्रहित किया। संग्रहित किये गये नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के सुसंगत प्राविधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी।
सहायक आयुक्त (खाद्य)-II आज़मगढ़ ने बताया कि छापेमारी की कार्यवाही संचारी रोगों के संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत जारी रहेगी। उन्होंने आम जनमानस से अपील की वे चमकीले व सामान्य से अधिक रंगे मिठाई तथा खुले-कटे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
उक्त छापेमार दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री रामबुझावन चौहान, श्री अमरनाथ, श्री प्रेमचन्द्र, श्री अंकित कुमार सिंह एवं श्री कीर्ति आनन्द सम्मिलित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment