.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: जीएसटी व महंगे कोयले पर हड़ताल पर गए भट्टा संचालक



जिले में लाल ईंट का उत्पादन अनिश्चितकाल के लिए ठप रहेगा

मांगे पूरी होने तक आर-पार की लड़ाई होगी - अमित मिश्रा

आज़मगढ़: पूरे देश मे जीएसटी टैक्स व कोयला खरीद में बेतहाशा मूल्य वृद्धि के विरोध में राष्ट्रव्यापी हड़ताल के तहत आज़मगढ़ ब्रिक किल्न ओनर्स एसोसिएशन समिति के तत्वावधान में आज निजामाबाद तहसील के लाहिडीह बाजार के इस्माइल कटरा में एक बैठक की गई । बैठक में वक्ताओं ने कहा कि जिले में लाल ईंट का उत्पादन अनिश्चितकाल के लिए ठप रहेगा। ईट भट्ठा संचालकों ने सरकार की नीतियों के खिलाफ हड़ताल किया है। आज़मगढ़ जिले के सभी भट्ठा मालिक अब लाल ईंट भट्ठा अनिश्चित काल के लिए बंद रखेंगे ।
एसोसिएशन के महामंत्री रमाकांत सिंह ने कहा कि यह लड़ाई सरकार के खिलाफ तो है ही लेकिन ईट भट्ठा मालिकों के अपने अस्तित्व को बचाने की भी लड़ाई है ।इसलिए सभी भट्ठा मालिकों को संपूर्ण रूप से कार्य ठप रखना होगा । उन्होंने आवाहन किया कि कोई भी भट्ठा मालिक इस बार मजदूर नहीं बुलायेगा । अक्टूबर के बाद कोई टैक्स नहीं जमा करेगा । उन्होंने कहा कि संगठन की एकता से ही लड़ाई संभव है । उन्होंने कहा कि सब लोग एक जुट होंगे तो सरकार को उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुनना होगा ।
एसोसिएशन के मंत्री अमित मिश्रा ने कहा कि ईट भट्टा एक कुटीर उद्योग है ,जहां हजारों लोगों की रोजी-रोटी चलती है । भट्ठा बंद होगा तो मजदूरों की रोजी-रोटी भी प्रभावित होगी ।इसलिए सरकार इन बिंदुओं पर गंभीरता से विचार करना चाहिए । उन्होंने कहा कि मांगे पूरी होने तक यह लड़ाई आर-पार की लड़ी जाएगी ।
अन्य वक्ताओं ने कहा कि दरअसल लाल ईंट भट्ठा संचालक को पिछले एक अप्रैल से 6 प्रतिशत जीएसटी देना पड़ रहा है। इससे ईट निर्माता संघ में काफी गुस्सा है। इसी को देखते हुए राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर पूरे प्रदेश में ईट भट्ठा संचालन बंद करने का निर्णय लिया गया है । जिले में लगभग 500 से अधिक भट्ठे हैं । एक भट्ठे से लगभग 100 मजदूरों की रोजी-रोटी चलती है । इससे हजारों मजदूर का परिवार चलता है । एसोसिएशन ने सरकार से व्यावसायिक गतिविधियों को देखते हुए जीएसटी का पुराना दर निर्धारित करने, कोयले को सस्ते दर पर मुहैया कराने की मांग की।
इस बैठक में जिला महामंत्री के रमाकांत सिंह के अलावा भट्ठा मालिक बच्चा बाबू ,नन्हे चाचा, राकेश मौर्या, प्रमोद यादव, मोहम्मद अमर भाई, रामकवल, राम सिंह यादव, अमित मिश्रा, लल्लन प्रजापति, सीताराम यादव, अयूब अहमद, प्रदीप राय ,हरिलाल यादव ,मनीष यादव, अनिल यादव, बिट्टू यादव ,बेचू मौर्या, टेकई यादव सहित सभी लोग मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment