.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़:27 अगस्त से शुरू होगा 03 दिवसीय कजरी महोत्सव


हरिहरपुर में मुंबई,दिल्ली व पूर्वांचल के कलाकारों का होगा संगम

कजरी विधा को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास है - अजय मिश्र

आजमगढ़: ऐसा लगता है कि मानव को जब स्वर और शब्द मिले, और जब लोक जीवन को प्रकृति का कोमल स्पर्श मिला होगा, उसी समय से लोकगीत कजरी की उत्पति हुई हैं लेकिन बदलते परिवेश के बीच कजरी विधा विलुप्त होती जा रही थी, लेकिन हरिहपुर घराना संगीत संस्थान ने संगीत की इस प्राचीन विधा को सदैव संजोने और उन्नति के शिखर तक पहुंचाने तक कटिबद्ध है। उक्त बातें कजरी महोत्सव हरिहरपुर घराना संगीत संस्थान के अध्यक्ष राजेश मिश्र ने गुरूवार को नगर के पहाड़पुर स्थित भारतीय संगीत कला केन्द्र पर आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान कही। कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए सचिव/निदेशक अजय मिश्र ने बताया कि तीन दिवसीय हरिहरपुर कजरी महोत्सव का आयोजन हरिहरपुर संगीत अकादमी हरिहरपुर घराना आजमगढ़ में 27 अगस्त से शाम 5ः30 बजे से किया गया है। कजरी महोत्सव का शुभारंभ आजमगढ़ सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ व भोजपुरी सिने-तारिका आम्रपाली दुबे द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। जिसमे कजरी, शास्त्रीय गायन, तबला, सोलो सितार युगल बंदी व मुम्बई, लखनऊ, दिल्ली, गोरखपुर सहित पूर्वी शहरों के कलाकार शिरकत करेंगे और कजरी गीत, भजन, गजल व लोकगीत की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करेंगे।
श्री मिश्र ने आगे कहाकि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी चार अगस्त को हरिहरपुर में पहुंचकर संगीत महाविद्यालय स्थापित करने सहित कई तरह से संगीत क्षेत्र को विकास करने का वादा किए है। इससे हम कलाकारों में एक नए आशा की किरण जगी है। हरिहरपुर संगीत घराना और आजमगढ़ के कलाकारों को शासन व प्रशासन से सुविधा दिलाना संस्कृति विभाग, सूचना विभाग से पंजीकृत कराकर समस्त महोत्सव से जोड़कर हरिहरपुर घराना को और समृद्ध करने का प्रयास किया जाएगा। अजय मिश्र ने बताया कि हिन्दुस्तान के समस्त रियलिटी-शो, सारेगामापा, इंडियन आइडल, नच बलिए आदि जैसे रियलिटी शो का आजमगढ़ में आडिशन कराकर बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने का मंच देने का प्रयास किया गया। आगे भी संगीत के नए सूर्य के उदय तक हरिहरपुर घराना संगीत संस्थान अपना शत-प्रतिशत योगदान देगी ताकि देश पर आजमगढ़ को नई पहचान मिले। अभी कजरी महोत्सव आयोजित कर कजरी विधा को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने आम-जनमानस से अपील किया कि कजरी महोत्सव में पहुंचकर कार्यक्रम को सफल बनावें और कलाकारों को हौसला-अफजाई करें।
इस अवसर पर कोषाध्यक्ष उदयशंकर मिश्र, अनुराग गुप्ता, प्रवीण मिश्र, हृदय मिश्र, दीपराज मिश्र, विशाल मिश्र, दुर्गेश मिश्र, मोहन मिश्र, आदर्श मिश्र, नन्दलाल त्रियोगी सहित आदि सहयोगी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment