.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: जापान के पीएम को पीएम मोदी ने उपहार में दी जिले की ब्लैक पाटरी


कारीगर सोहित प्रजापति की देखरेख में 04 कुम्‍हारों ने किया था तैयार

आजमगढ़: जिले का ब्‍लैक पाटरी वन डिस्ट्रिक्‍ट वन प्रोडक्‍ट यानि ODOP में शामिल है। यहां के उत्‍पाद वैश्विक पहचान बना रहे हैं। इसी कड़ी में जी-7 की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से राष्‍ट्राध्‍यक्षों को भारत में बने ओडीओपी उत्‍पादों की भेंट देने के लिए ब्‍लैक पाटरी उत्‍पाद का भी चयन किया गया है। इसमें जापान के पीएम को देने के लिए आजमगढ़ की ब्‍लैक पाटरी को चुना गया जिसे बनाने के लिए जिले के कारीगर सोहित प्रजापति की देखरेख में पांच अन्‍य कुम्हारों ने तैयार किया था। इसे ओडीओपी केंद्र लखनऊ ने पीएमओ को उपलब्‍ध कराया था।
आजमगढ़ जिले में निजामाबाद के ब्लैक पाटरी उद्योग का मान एक बार फिर विश्व स्तर पर बढ़ गया, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काली मिट्टी के बर्तन अपने साथ जर्मनी में आयोजित जी-7 के समूह के सदस्य देशों के शिखर सम्मेलन में ले गए। वहां जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को विश्व प्रसिद्ध काले मिट्टी के बर्तन उपहार में दिए।
निजामाबाद के रहने वाले व राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके सोहित प्रजापति ने बताया कि उनकी देखरेख में रामजतन प्रजापति, आनंद प्रजापति, सरिता प्रजापति और पुष्पा प्रजापति ने उन बर्तनाें को तैयार किया था। जो मटका, जार, डोंगा, लैंप जापान के पीएम को उपहार में दिया गया उस पर चांदी चढ़ाने का काम खुद किया था।
लखनऊ के ओडीओपी केंद्र ने पीएम हाउस की मांग के बाद कई स्तर पर जांच के बाद उपलब्ध कराया।
बताया कि काली मिट्टी के बर्तन निजामाबाद में काफी अरसा से तैयार किया जाता है और यहां के कई कलाकार पुरस्कृत हो चुके हैं। प्रधानमंत्री के हृदय में बर्तन का उपहार देने की बात आई, यह हमारे और निजामाबाद के सभी हस्त शिल्पियों के लिए गौरव का विषय है। इससे न केवल ब्लैक पाटरी उद्योग से जुड़े कलाकारों का हाैसला बढ़ेगा, बल्कि वह और भी बेहतर करने का प्रयास करेंगे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment