.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: लोकसभा उपचुनाव के लिए सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की उमड़ी भीड़

 

सुबह नौ बजे तक 9.21 फीसद मतदान

 सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था के बीच डाले जा रहे हैं वोट

आजमगढ़: अखिलेश यादव के इस्‍तीफे के बाद खाली हुई आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे से भारी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। भाजपा की ओर से दिनेश लाल यादव निरहुआ, समाजवादी पार्टी की ओर से धर्मेंद्र यादव और बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली सहित कुल 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मंगलवार को चुनाव प्रचार थमने के बाद अब सभी की निगाहें गुरुवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक पांच विधानसभा क्षेत्र के 1149 मतदान केंद्रों के 2176 बूथों पर होने वाले वोटिंंग पर टिकी है।  वहीं भारी सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच सुबह से ही मतदान शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ। कड़ी धूप से बचने के लिए मतदाता भी सुबह से बूथों पर कतारबद्ध नजर आए। सुबह नौ बजे तक 9.21 फीसद मतदान हुआ था । वहीं सुबह जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने सरफुद्दीनपुर पोलिंग बूथ का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा भी लिया। इसके अतिरिक्‍त चुनाव आयोग जिले में हो रहे चुनाव की निगरानी भी कर रहा है। दूसरी ओर चुनाव के पूर्व सपा की ओर से आजमगढ़ में कार्यकर्ताओं को प्रशासन द्वारा परेशान किए जाने का भी आरोप लगाते हुए आयोग को शिकायती पत्र जारी किया है। 

सुरक्षा चाक चौबंद : जिले के मतदान केंद्रों को 15 जोन व 137 सेक्टर में बांटा गया है। बुधवार शाम तक तीन स्थानों से पोलिंग पार्टियाें की रवानगी होने के बाद टीम ने शाम तक अपने बूथ पर पहुंचकर तैयारियां शुरू कर दी थीं। इसके पूर्व टोलियों को ईवीएम एवं वीवी पैट उपलब्ध कराने की व्यवस्था एफसीआइ बेलइसा के गोदामों में विधानसभावार बनाए गए स्ट्रांग रूम से सहायक रिटर्निंग अफसर को दी गई थी। वहीं सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल की मौके पर तैनाती की गई है। सुबह छह बजे से ही कई बूथों पर मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया था।
आंकड़ों में लोकसभा चुनाव : आजमगढ़ उपचुनाव में कुल 18,38,930 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। जिसमें 9,70,935 पुरुष, 8,67,968 महिला व 27 अन्य मतदाता शामिल हैं। 1149 मतदान केंद्रों के 2176 बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इस उपचुनाव में 761 वोटर पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 15 जोन और 137 सेक्टर में विभाजित कर बूथों की कड़ी निगरानी की जा रही है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment