.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: बारिश में होने वाले जल जमाव से निपटने को कमिश्नर ने दिए निर्देश


नाली/नालों की साफ-सफाई एवं मरम्मत के लिए कार्ययोजना तैयार करें - मंडलायुक्त

नगर पालिका, जिला पंचायत राज विभाग नालों की सफाई सुनिश्चित करें - डीएम

आजमगढ़ 11 मई-- मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में कल देर सायं आगामी बारिश में शहर/नगर क्षेत्रों में होने वाले जल जमाव से नगर वासियों को निजात दिलाने के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पिछले वर्ष जहां-जहां पानी भरा था, वहां की नाली/नालों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कराने के लिए अभी से कार्ययोजना तैयार कर ली जाय। उन्होने कहा कि सर्वे कर ऐसी जगहों को चिन्हित कर लें, जहां पानी बैकफ्लो करता है। उन्होने कहा कि जल जमाव वाले क्षेत्रों में पानी निकासी के लिए हाई क्षमता के पम्प की व्यवस्था अभी से सुनिश्चित कर लें। उन्होने कहा कि यदि पम्प खरीदने की आवश्यकता हो तो उसकी टेण्डर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया जाए। उन्होने कहा कि पुराने लगे हुए सभी पम्पों की सर्विसिंग निर्धारित समय के अन्दर कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि हाई पावर के पम्प कहां-कहां लगाए जायेंगे, ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया जाए।
जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि धनराशि की आवश्यकता हो तो शासन को पत्र प्रेषित कर लिया जाए। उन्होने कहा कि अभियान चलाकर नगर पालिका के बाहर के क्षेत्रों में नगर पालिका, जिला पंचायत राज विभाग तथा स्थानीय लोगों की मदद से नालों को पोकलैन तथा जेसीबी मशीनों से नाला सफाई कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि नालों के अन्तिम सिरे से सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि नालों में लगे पानी को रोकने वाले फाटकों की भी मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिया कि संबंधित अधिकारियों के साथ जाकर जल जमाव वाले क्षेत्रों की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर लें। उन्होने अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिया कि एनडीआरएफ के विशेषज्ञ से सम्पर्क कर बाढ़ के समय उनकी भी मदद लेना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह, एक्सीयन सिंचाई, एक्सीयन जल निगम, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे, जिला पूर्ति अधिकारी सुनिल कुमार पुष्कर तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment