.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुबारकपुर में गंदगी देख नाराज हुए डीएम



जल जमाव,पेयजल की कमी पर ईओ, एमओआईसी को एक सप्ताह में कार्यवाही को कहा

बिना सूचना अनुपस्थित रहे चिकित्सक से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश

आजमगढ़ 07 अप्रैल-- जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने आज मुबारकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर के अन्दर व्याप्त गंदगी को देखकर कड़ी नाराजगी व्यक्त किया। परिसर के अन्दर चारो तरफ पानी का जमाव, नाली बन्द, हैण्डपम्प बन्द एवं पानी की टंकी भी संचालित नही थी आदि कमियों को देखकर जिलाधिकारी ने ईओ मुबारकपुर एवं एमओआईसी को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अन्दर सभी कमियों को दूर कर लिया जाये।
जिलाधिकारी ने परिसर का सौन्दर्यीकरण कराने एवं प्रवेश द्वार को और अधिक आकर्षित बनाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि परिसर की दीवारों पर पुट्टी कर पेंटिंग करायें। दीवार पर योग की विभिन्न प्रकार की मुद्राओं को बनाया जाये। उन्होने कहा कि परिसर के अन्दर अवांछनीय तत्वों की रोकथाम के लिए 4 से 5 जगहों पर सीसी टीवी कैमरा लगाना सुनिश्चित करें। उन्होने ईओ मुबारकपुर को निर्देश दिया कि परिसर के अन्दर खाली पड़ी जमीनों को नजदीकी गौशाला से गोबर की खाद मंगाकर भर दिया जाये तथा एसएचजी से सब्जी की खेती करायी जाये। उन्होने कहा कि परिसर में लगे पेड़ों के चारो तरफ पक्का चबूतरा बनवायें तथा छोटी-छोटी छप्पर की झोपड़ी बनवायें ताकि मरीजों के बैठने एवं आराम करने की सुविधा मिल सके। जिलाधिकारी ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए परिसर के अन्दर 4 से 5 बड़े-बड़े पानी के घड़े रखवायें तथा उसके साथ मग्गा भी रखा जाये।
निरीक्षण के दौरान डॉ0 मनोज राव बिना जानकारी एवं बिना छुट्टी लिए अनुपस्थित पाये गये। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए स्पष्टीकरण देने हेतु पत्र जारी करने का निर्देश दिया। उन्होने भवन निर्माण कि गुणवत्ता एवं छतों के ऊपरी दीवारों आदि का निरीक्षण किया। इसके साथ ही फ्रीजर में रखे वैक्सीनेशन एवं टीकाकरण की जानकारी लिया।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा पात्रों को सही तरीके से खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है कि नहीं, इसका भी निरीक्षण अरविंद यादव की दुकान की जांच खाद एवं रसद विभाग के अधिकारियों द्वारा करायी गयी।
इस अवसर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय गुप्ता, अधिशासी अधिकारी प्रतिभा, वरिष्ठ एसआई महेंद्र कुमार शुक्ला, चौकी प्रभारी शंकर यादव, वरिष्ठ लिपिक राजन चौधरी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment