.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: मेज़वा वेलफेयर सोसाइटी में धूमधाम से मना अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 



एडवांस लेवल सिलाई कोर्स के साथ ही नाइन फाउंडेशन का जागरूकता कार्यक्रम शुरू हुआ

आज़मगढ़: मंगलवार को मेज़वा वेलफेयर सोसाइटी, फूलपुर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस आयोजन में चिकनकारी सेण्टर की महिलाये , श्री कैफ़ी आज़मी स्पोर्ट्स अकादमी और कैफ़ी आज़मी गर्ल्स इंटर कॉलेज के बच्चो ने अपनी अपनी प्रस्तुतिया दी। कार्यक्रम की शुरुआत कैफ़ी जी की प्रतिमा पे माल्यार्पण के साथ हुयी। कैफ़ी आज़मी स्पोर्ट्स अकादमी के बच्चो ने रोज़मर्रा के जीवन में प्रयोग आ सकने वाले मार्शल आर्ट का बेहतरीन प्रदर्शन किया। महिलाओ ने चेतनागीत और अर्थपूर्ण नाटक की प्रस्तुति की। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि धर्मापुर कृषक कंपनी की सीईओ श्रीमती संध्या सिंह ने महिलाओ के आत्मनिर्भर होने के फायदे गिनाते हुए सभी के उज्वल भविष्य की कामना की। ग्रामप्रधान बक्शपुर मेज़वा श्रीमती अनीता गौड़ ने सभी को महिला दिवस की शुभकामनाये दी । मेज़वा वेलफेयर सोसाइटी की मैनेजर क्राफ्ट एवं लाइवलीहुड सुश्री तृप्ति सिंह ने एडवांस लेवल सिलाई कोर्स के प्रारंम्भ होने की जानकारी सभी को दी और यह भी बताया की कैसे अब मेज़वा वेलफेयर सोसाइटी कढ़ाई के साथ - साथ सिलाई के जरिये महिलाओ को मुख्य धारा से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। मेज़वा चिकनकारी सेंटर की हेड श्रीमती संयोगिता प्रजापति ने सभी सदस्यों और उपस्थित अथितियो का धन्यवाद दिया।
रोज़गार ढाबा प्रोजेक्ट जो की सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं लोगों को ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरने में मदद करता है और साथ ही लोगों को लोकल स्तर पर उपलब्ध नौकरियों की जानकारी देता है उसके तहत नाइन फाउंडेशन की मदद से एक नए कार्यक्रम “महिला स्वास्थ्य जागरूकता एवं स्वछता कार्यक्रम “की भी शुरुआत की गयी जिसका उद्देश्य ग्रामीण अंचल में महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना मुख्य रूप से मासिक धर्म के समय आने वाली समस्याओं के प्रति जागरूक करना और जरुरत मंदों को सनिट्री नैपकिन प्रदान करना । इस अवसर पर उपस्थित सभी लड़कियों एवं महिलाओं को सनिट्री नैपकिन वितरित किया गया ।
लाभार्थी ज्योति भारती (मटीही, अम्बेडकर नगर) ने बताया की मिजवां वेलफेयर सोसाइटी के समृधि सक्षम प्रोजेक्ट के तहत उसे सिलाई किट मिला है और उससे वो रोजाना लगभग 150 – 200 रुपये कमा लेती है जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण एवं खुद से जुड़े हुए सभी निर्णय खुद ही लेती है और लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करती है | संस्था समृधि सक्षम प्रोजेक्ट के तहत अभी तक 42 लोगों को अलग अलग स्किल के हिसाब से आत्मनिर्भर बना चुकी है , संस्था का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का है ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment