.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: मजबूत व स्वस्थ प्रजातंत्र के लिए मतदान करना अत्यन्त आवश्यक- एल वेंकटेश्वर लू



पिछली बार की अपेक्षा इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने का पूरा प्रयास होगा- अमृत त्रिपाठी, डीएम

आजमगढ़ 21 फरवरी-- भारत निर्वाचन आयोग- सुनियोजित शिक्षा एवं मतदाता सहभागिता कार्यक्रम का आयोजन आज राहुल प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री एल वेंकटेश्वर लू महानिदेशक उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी एवं राज्य ग्राम विकास संस्थान लखनऊ ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया।
मुख्य अतिथि ने अध्यापकों, बीएलओ, आशा, एएनएम, सखी आदि को सम्बोधित करते हुए कहा कि मजबूत एवं स्वस्थ लोकतंत्र/प्रजातंत्र के लिए मतदान करना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होने कहा कि मतदान से बड़ा कोई दान नही होता है। उन्होने कहा कि हमारे धार्मिक ग्रंथों का भी सार दान ही है। उन्होने कहा कि आजादी का आन्दोलन लोकतंत्र का अधिकार पाने के लिए किया गया था। उन्होने कहा कि आपके वोट से आपकी इच्छानुसार सरकार बनती है। श्री लू ने कहा कि यदि अपने स्वास्थ्य को सही ढं़ग से रखने के लिए कोविड का वैक्सीनेशन शत प्रतिशत लगवा सकते हैं तो मजबूत/ स्वस्थ लोकतंत्र के लिए शत प्रतिशत मतदान क्यों नही कर सकते हैं।
मुख्य अतिथि ने कहा कि जिस व्यक्ति ने कभी मतदान नही किया है, उससे मिलकर उनकी इच्छा को जानकर मतदान हेतु प्रेरित करें। मुख्य अतिथि ने कहा कि यदि मतदाता को प्रत्याशी पसंद नही है तो घर से बाहर निकलकर मतदान केन्द्र पर अवश्य जायें और नोटा का बटन दबायें। उन्होने कहा कि यदि प्रत्याशी अच्छा नही होगा तो उसके विरूद्ध नोटा का बटन दबाकर मतदान करने से आगे भविष्य में राजनैतिक दल अच्छे प्रत्याशी को ही टिकट देगी। उन्होने कहा कि मतदाता जितना जागरूक होगा, व्यवस्था उतनी ही मजबूत होगी। देश की मजबूती एवं प्रजातंत्र के लिए मतदान करना ही होगा। सभी मतदाता अच्छी भावना, सोच के साथ प्रजातंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करें। मुख्य अतिथि ने कहा कि अपने सम्मान, सुरक्षा एवं भरण-पोषण तथा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मतदान जरूर करें। उन्होने कहा कि अपने इस संविधान के मूल कर्तव्य को निभाएं, प्रतिफल अवश्य मिलेगा। उन्होने कहा कि मतदान जितना शुद्ध होगा, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा। उन्होने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति जबरदस्ती अपने पक्ष में मतदान करने के लिए दबाव बनाये, तो इसकी सूचना प्रशासन/जोनल मजिस्ट्रेट को दें। उन्होने कहा कि मतदान समाज में सुधार की प्रक्रिया है, ईश्वर भक्ति एवं देशभक्ति भी मतदान से ही होता है। उन्होने कहा कि देश के लिए, प्रजातंत्र के लिए, पूर्वजों के लिए, आजादी के लिए लड़ने वाले शहीदों के लिए आगामी 7 मार्च को आप सभी लोग सारे काम छोड़कर आजादी के 75 साल पूरे होने पर इस बार जनपदवासी कम से कम 75 प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लें।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत ने सभागार में उपस्थित अध्यापकों, बीएलओ, आशा, एएनएम, सखी आदि को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वयं के साथ-साथ आस पास के लोगों को, अपने जानने वाले रिश्तेदारों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होने कहा कि लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्भिक होकर किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग आगामी 7 मार्च को अवश्य करें। आयुक्त ने कहा कि आप सभी लोग गुरू माता एवं पिता हैं, आप लोगों की प्रेरणा से मतदान करने के लिए अधिक से अधिक लोग प्रेरित होंगे, जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग मिलेगा।
जिलाधिकारी श्री अमृत त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपके मार्ग दर्शन में हम सभी जिला प्रशासन के लोगों द्वारा पिछले मतदान प्रतिशत की अपेक्षा इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए शत प्रतिशत प्रयास किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न प्रकार के माध्यमों से मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होने कहा कि यहॉ की जनता इस बार के चुनाव में आपकी अपेक्षा के अनुरूप बढ़-चढ़कर मतदान करेंगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य अतिथि को पुस्तक देकर स्वागत किया।
मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला ने मुख्य अतिथि को बुके देकर स्वागत किया। इसी के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने मण्डलायुक्त को ब्लैक पाटरी देकर स्वागत किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment