.

.

.

.
.

आज़मगढ़: जिले में टिड्डी दलों के आक्रमण की आशंका,जारी हुई एडवाइजरी


कृषि निदेशालय ने एडवाइजरी से जिले के किसानों को किया सतर्क

क्षेत्रवासियों और कृषि विभाग के स्थानीय कमचारियों को सूचना तत्काल दें कृषक

आजमगढ़: संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान में टिड्डी दलों के आक्रमण की आशंका व्यक्त की गई है। पूर्ववर्तीय वर्ष में इन टिड्डी दलों द्वारा की गई क्षति को देखते हुए वर्तमान वर्ष 2021 में आकस्मिक आक्रमण की स्थिति से बचाव के लिए कृषि निदेशालय से जारी की गई एडवाइजरी से जिले के किसानों को भी सतर्क किया गया है।
उप कृषि निदेशक संगम मौर्य ने किसानों को बताया है कि टिड्डी दल एक साथ लाखों की संख्या में उड़ते हैं। जिस क्षेत्र में इनका आक्रमण होता है वहां के क्षेत्र की हरियाली चट कर वीरान कर देते है। टिड्डी दल दिखायी देने पर सर्वप्रथम अपने श्रोतों से अन्य किसानों, गांव, क्षेत्रवासियों और कृषि विभाग के स्थानीय कमचारियों को इसकी सूचना तत्काल दें। सलाह दी गई है की
किसान अपने स्तर पर निगरानी दल बना लें और इसकी निगरानी करते रहें। टिड्डी दल को खेतों के आस-पास दिखाई देते ही टोलियां बनाकर शाम को थाली, ढोल, नगाड़े, घंटियां, डीजे एवं पटाखे आदि की तेज आवाज करके इनको भगा सकते हैं। प्रकाश प्रपंच का प्रयोग कर भी टिड्डियों को एकत्रित करके नष्ट किया जा सकता है। टिड्डी दल के आकाश में दिखाई देने पर घास-फूस जलाकर धुंआ करें। कीटनाशक उपलब्ध न होने पर ट्रैक्टर चालित पावर स्प्रेयर से पानी की तेज बौछार से भी भगाया जा सकता है। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि उन्हें फसलों या पेडों पर प्रवास न करने दिया जाए। क्योंकि रात प्रवास के समय एक मादा टिड्डी भूमि में 500 से 1500 अंडे देकर सुबह उड़ जाती है।
टिड्डी दलों के रात प्रवास के समय ही इन पर संस्तुत कृषि रक्षा रसायनों क्लोरपाइरीफास 20 फीसद इसी, क्लोरपाइरीफास 50 फीसद इसी, लैंब्डासाइहेलोथ्रिन पांच फीसद इसी, लैंब्डासाइहेलोथ्रिन 10 फीसद डब्लूपी, मैलाथियान 50 फीसद इसी, डेल्टामेथ्रिन 28 फीसद इसी, फिप्रोलिन पांच फीसद एससी, फिप्रोनिल 28 फीसद इसी इत्यादि का छिड़काव कर नियंत्रित किया जा सकता है। आशंका होने पर कृषि रक्षा अनुभाग में आपदा के लिए नामित सहायक नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर- 9919588753 एवं 9450809578 पर जानकारी दी जा सकती है। क्षेत्रीय केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र लखनऊ के फोन नंबर- 0522-2732063 या अपर निदेशक कृषि रक्षा लखनऊ को फोन नंबर-0522-2205868 पर भी सूचित कर सकते हैं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment