.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: मंत्री ने युवाओं के टीकाकरण अभियान का किया शुभारम्भ



कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा ही सबसे बेहतर उपाय- अनिल राजभर

पूरे देश में उ0प्र0 वैक्सीनेशन में प्रथम स्थान पर है

आजमगढ़ 17 मई-- मंत्री, उ0प्र0 पिछड़ा वर्ग कल्याण, श्री अनिल राजभर ने आज आजमगढ़ मण्डल के सठियांव में स्थित उच्चीकृत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 18 से 44 वर्ष के लोगों के कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ फीता काटकर किया। इस टीकाकरण अभियान में युवाओं ने अधिक संख्या में भाग लिया तथा टीकाकरण कराया। 
अनिल राजभर ने कहा कि युवाओं में वैक्सीनेशन के लिए काफी उत्साह है। पूरे देश में उ0प्र0 वैक्सीनेशन में प्रथम स्थान पर है। उन्होने बताया कि आज से आजमगढ़ मण्डल के तीनों जिलों आजमगढ़, मऊ एवं बलिया में युवाओं के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है। उन्होने युवाओं से बड़ी संख्या में भाग लेकर टीकाकरण कराने के लिए आग्रह किया। 
उन्होंने बताया कि पूरे देश में उ0प्र0 को सबसे अधिक कोविड-19 की वैक्सीन दी गयी है। उन्होने बताया कि पहले की अपेक्षा अब वैक्सीन का नुकसान भी कम हो रहा है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से मृत्यु दर एवं नये मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के युवाओं, महिलाओं एवं वृद्धों का अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराया जाए। उन्होने कहा कि हम सभी के प्रयासों से सरकार के द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता मिलेगी।
श्री अनिल राजभर ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा ही सबसे बेहतर उपाय है। उन्होने कहा कि कोविड-19 की गाइडलाइन को सभी लोग अनिवार्य रूप से पालन करें। सभी लोग दो गज की दूरी एवं मास्क की अनिवार्यता का पालन अवश्य करें। उन्होने कहा कि ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदेश में सबसे अधिक निगरानी समितियों का गठन किया गया है। 
श्री अनिल राजभर ने बताया कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए कटिबद्ध है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी लगातार कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज प्रदेश के प्रत्येक जनपद में कोविड-19 के संक्रमण में गिरावट देखी जा रही है। उन्होने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ही प्रदेश में लाॅकडाउन को 24 मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है। उन्होने बताया कि कोविड-19 के दौर में भी प्रदेश सरकार आत्मनिर्भर बनने की दिशा में निरन्तर आगे बढ़ रही है।
इसी के साथ ही मंत्री ने बताया कि ब्लैक फंगस से बचाव एवं उपचार की भी प्रभावी व्यवस्था की जा रही है। उन्होने बताया कि इसके लिए एक कमेटी गठित की गयी है। उन्होने बताया कि कोविड-19 संक्रमण से मुक्त होने के बाद कुछ लोगों में ब्लैक फंगस की बिमारी प्रकाश में आयी है। उन्होने कहा कि कमेटी के सुझाव पर ब्लैक फंगस के दृष्टिगत नया प्रोटोकाल जारी किया गया है। उन्होने कहा कि सरकार पूरी तरह से सजग एवं सतर्क है। ब्लैक फंगस के विस्तार को रोकना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि इसके उपचार के लिए भी आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर ब्लैक फंगस के कारणों, बचाव के उपायों तथा उपचार के सम्बन्ध में एडवाइजरी जारी कर जनता को जागरूक करने के लिए व्यपापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के तीसरी लहर से बचाव एवं सुरक्षा के उपाय पर गम्भीरता से गहन विचार तथा विमर्श कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा इससे निपटने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए आईसीयू वार्ड आरक्षित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि प्रत्येक जिले में बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है। प्रदेश में बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से 2200 एम्बूलेंस आरक्षित की गयी है। 
इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी राजेश कुमार, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी एवं भारी संख्या में युवा, महिला तथा वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment