.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: जिला स्तर पर अधिसूचना जारी हुई, 19 अप्रैल को मतदान


लगभग 37 लाख मतदाता कुल 26,866 पदों के लिए करेंगे मतदान

अचार संहिता और कोविड -19 गाइड लाइन का हर स्तर पालन कराया जाएगा- जिला निर्वाचन अधिकारी

आजमगढ़: त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 का बिगुल बज गया है। शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। निर्वाचन अधिकारियों के स्तर पर 27 मार्च को सूचना जारी की जाएगी। इसी के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।
द्वितीय चरण में 278 न्याय पंचायतों के ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 26,866 पदों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। कुल 22 विकास खंडों में प्रधान के 1858, बीडीसी सदस्य के 2104, जिला पंचायत सदस्य के 84 और ग्राम पंचायत सदस्य के 22,820 पदों के लिए होने वाले चुनाव में 37,20,084 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सात व आठ अप्रैल को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक नामांकन, नौ व 10 अप्रैल को सुबह आठ बजे से कार्य की समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच की जांच होगी। 11 अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन तक बजे तक नाम (उम्मीदवारी) वापसी और 11 अप्रैल को अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक चुनाव चिह्न (प्रतीक) आवंटन होगा। जबकि 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान और दो मई को सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना होगी।
पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए 44 जोनल मजिस्ट्रेट, 278 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 23 निर्वाचन अधिकारी(आरओ) और 286 सहायक निर्वाचन अधिकारी(एआरओ) की तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है। निर्वाचन से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए 21 प्रभारी अधिकारी एवं 46 सहायक प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। जिसमें 44 जोनल मजिस्ट्रेट और 278 सेक्टर मजिस्ट्रेट शामिल हैं।
निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों की भी नियुक्ति सुनिश्चित कर दी गई है। जिसमें 23 निर्वाचन और 286 सहायक निर्वाचन अधिकारी शामिल हैं।
सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत का नामांकन संबंधित विकास खंड मुख्यालय और सदस्य जिला पंचायत पद का नामांकन जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट के आठ निर्धारित कक्षों में कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि
चुनाव को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है। आचार संहिता का अनुपालन कड़ाई से कराया जा रहा है। होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि हटाने का कार्य जारी है। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कोविड-19 की गाइड लाइन का हर स्तर पालन कराया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment