.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: योगी जी के प्रति जनता के विश्वास से मिलेगी 2022 में यूपी की सत्ता



योगी सरकार के चार साल पूरा होने पर एमएलसी विजय बहादुर पाठक ने गिनाई उपलब्धियां

छह दर्जन से अधिक लाभार्थियों को दिया गया विभिन्न योजनाओं का लाभ

आजमगढ़. यूपी की योगी सरकार का चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर शुक्रवार भाजपा द्वारा नेहरूहाल में आयोजित समारोह में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। साथ ही लोगों को सरकार की उपलब्धियां बतायी गयी।
कार्यक्रम का शुभारम्भ विधान परिषद सदस्य विजय बहादुर पाठक, विधायक फूलपुर पवई अरूणकान्त यादव एवं डीआईजी सुभाष चन्द्र दूबे, जिलाधिकारी राजेश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। हाल में लगी कृषि विभाग, श्रम विभाग, एनआरएलएम, उद्यान विभाग, आईसीडीएस, मिशन शक्ति (पुलिस विभाग), महिला कल्याण विभाग, उद्योग विभाग, दिव्यांगजन विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि की प्रदर्शनी का एमएलसी व अधिकारियों ने अवलोकन किया। विजय बहादुर पाठक ने समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत वृद्धावस्था पेंशन के 10 लाभार्थी को स्वीकृति प्रमाण पत्र, कृषि विभाग के अन्तर्गत किसान कल्याण मिशन में कृषि यंत्र के लिए 05 लाभार्थी स्वीकृति प्रमाण पत्र, महिला कल्याण विभाग के अन्तर्गत निराश्रित महिला पेंशन के 07 लाभार्थी को स्वीकृति प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत 5 लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड, श्रम विभाग के अन्तर्गत संत रविदास शिक्षा सहायता योजनान्तर्गत 5 लाभार्थी को साइकिल, एनआरएलएम के अन्तर्गत 04 स्वयं सहायता समूहों को प्रशस्ति पत्र, सेवायोजन विभाग के अन्तर्गत रोजगार मेले में सेवायोजित 05 लाभार्थी को प्रमाण पत्र, उद्योग विभाग के अन्तर्गत विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के 05 लाभार्थी को प्रमाण पत्र, एक जनपद एक उत्पाद के 04 लाभार्थी को ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के 01 लाभार्थी को ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र, जिला नगरीय विकास अभिकरण के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 03 लाभार्थियों को 50 हजार रूपये की प्रथम किश्त का स्वीकृति प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत 04 स्ट्रीट वेण्डरों को 10-10 रूपये की सहायता राशि का स्वीकृति प्रमाण पत्र एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अन्तर्गत 05 लाभार्थी को ट्राइसाइकिल तथा 05 लाभार्थियों को दिव्यांग पेंशन का स्वीकृत प्रमाण पत्र वितरण किया गया।
विधान परिषद सदस्य विजय बहादुर पाठक ने कहा कि सरकार द्वारा जनहित के लिए जो योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उन योजनाओं को आमजन के बीच में लाया जाय। यह सरकार सबका साथ सबका विकास के आधार पर कार्य कर रही है। ज्यादातर गांव के झगड़े आबादी की जमीनों से ही जुड़ा रहता है, इसके लिए राजस्व विवादों को कम करने के लिए आबादी की जमीनों का जीयो टैगिंग कराकर जमीन से संबंधित विवादों का निस्तारण किया जा रहा है। उन्होने बताया कि अब तक आजमगढ़ में जीयो टैगिंग के लिए 536 गांवों का सर्वे किया जा चुका है। वरासत के अन्तर्गत जमीन से जुड़े विवादों को कम करने के लिए अभियान चलाकर निस्तारण कराया जा रहा है। कोविड-19 को टीका पूरी तरह सुरक्षित है, इसकी दो डोज लगायी जा रही है। टीकाकरण हेतु 60 साल से ऊपर एवं 45-60 वर्ष के बीच के व्यक्ति जो गम्भीर बिमारी से पीड़ित हैं उनको वरियता दी जा रही है। सरकार की योजनाओं आम आदमी का विश्वास बढ़ा है। उन्होने आमजनमानस से अपील किया कि अधिक से अधित संख्या में सीएचसी/पीएचसी पर पहुॅचकर टीकाकरण करवायें।
जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जनपद में 19 मार्च 2021 से 24 मार्च 2021 तक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 20 मार्च को समस्त विधानसभा क्षेत्रों में विकास खंड मुख्यालयों पर कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 21 मार्च को समस्त विकास खण्डों में मिशन किसान कल्याण व मिशन व्यापारी कल्याण योजना के अन्तर्गत कार्यक्रम का आयोजन होगा। 22 मार्च को संबंधित विकास खण्डों में मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत कार्यक्रम होंगे। इसी तरह 23 मार्च को जिला पंचायत के प्रत्येक वार्डों मंे मिशन रोजगार के अन्तर्गत कार्यक्रम, 24 मार्च 2021 को समस्त विकास खण्डों में मिशन श्रमिक कल्याण के अन्तर्गत एवं समस्त गो आश्रय स्थलों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, भाजपा अध्यक्ष आजमगढ़ ध्रुव सिंह, क्षेत्रीय महामंत्री गोरखपुर क्षेत्र सहजानन्द राय, जनप्रतिनिधिगण एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, पीडी अभिमन्यु सिंह, सीएमओ डाॅ एके मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सिंह, डीडी कृषि संगम सिंह, जिला कृषि अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment