.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: सीएम ने किया अभ्युदय निःशुल्क कोचिंग योजना का शुभारम्भ



आज़मगढ़ में चार संस्थाओं में चलेंगी क्लासेज़, उपस्थित होकर प्रशिक्षण लेने हेतु अभ्यर्थियों को किया जा रहा है प्रेरित: मण्डलायुक्त

आज़मगढ़ 15 फरवरी -- प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी संवर्गों के प्रतिभावान, मेधावी व लगनशील एवं परिश्रमी छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु मुख्यमन्त्री अभ्युदय योजना के तहत मण्डल मुख्यालय वाले जनपद में संचालित होने वाले निःशुल्क कोचिंग का सोमवार को लखनऊ स्थित अभ्युदय टाउनहाल से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्मय से विधिवत् शुभारम्भ कर दिया है। स्थानीय डीएवी पीजी कालेज में उक्त कार्यक्रम का वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदर्शन एवं अधिकारियों व चयनित अभ्यर्थियों से संवाद किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमन्त्री ने कहा कि कोरोना माहामारी के कारण लगे लाकडाउन के दौरान कोटा (राजस्थान) में बड़ी संख्या में प्रदेश के छात्रों के फंसे होने से उन्हें मिली प्रेरणा के कारण प्रदेश में राजकीय क्षेत्र में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्रों के स्थापना को अत्यन्त अल्पावधि में स्थापित किये जाने में सफलता मिली, जिसमें अधिकारियों की सकारात्मक भूमिका एवं उनकी लगनशीलता सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रदेश के युवाओं के सर्वांगीण विकास का एक मंच है तथा उर्जावान युवाओं को समर्पित है। उन्होंने कहा कि अभ्युदय योजना ग्रामीण क्षेत्रों एवं गरीब परिवार के होनहार बच्चों के लिए अनुपम उदाहरण है। उन्होंने कहा कि आनलाइन तथा क्लास रूम में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को पूरी पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी। मुख्यमन्त्री ने कहा कि यह प्रदेश के युवाओं का समर्पित अभिनव योजना है, जिसके सार्थक परिणाम के प्रति हम पूरी तरह आश्वस्त हैं। उन्होंने यह भी कहा कि परिणामों को देखते हुए इस योजना का दायरा और बढ़ाया जायेगा। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि इन निःशुल्क कोचिंग क्लासेज़ के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी दृढ़ संकल्प के साथ करें, यह बुनियाद इतनी मजबूत कर लें कि आगे चलकर न तो किसी प्रकार की दिक्कत हो और न ही आप लोगों के मजबूत इरादों को कोई डिगा सके। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि शुरुआत अच्छी हुई है तो परिणाम भी निश्चित रूप से अच्छे होंगे तथा आने वाले समय में उत्तर प्रदेश की छवि अलग दिखेगी।
मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना की वेबसाइट को लगभग 50 लाख लोगों द्वारा सर्च और लाइक किया गया है, जबकि लगभग 5 लाख का रजिस्ट्रेशन हुआ है जिसमें से 50 हजार से अधिक का चयन हुआ है। उन्होंने कहा कि जिन आवेदकों का सेलेक्शन नहीं हुआ है उनके लिए भी वर्चुअली और फिजिकली व्यवस्था की जायेगी। यह भी कहा कि यूपीएससी परीक्षाओं में प्रदेश के पिछड़ने तथा उच्चस्तर पर अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किये गये अपने विजन से भी उन्हें इस योजना के क्रियान्वयन की प्रेरणा मिली। उन्होंने कहा कि यह योजना केवल एक कोचिंग सेन्टर ही नहीं है बल्कि युवाओं के लिए वरदान है, मार्गदर्शक है। उन्होंने चयनित अभ्यर्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आप लोग क्लासों में जायें, दृढ़ संकल्प के साथ सतत् प्रयास करें, अच्छा परिणाम दें। कार्यक्रम को उप मुख्यमन्त्री डा. दिनेश शर्मा व प्रो. एससी वर्मा ने भी सम्बोधित किया।
इस मौके पर मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने बताया कि आज़मगढ़ में चार शिक्षण संस्थाओं डीएवी पीजी कालेज, शिब्ली नेशनल पीजी कालेज, डीएवी इण्टर कालोज एवं शिब्ली नेशनल इण्टर कालेज में स्थापित स्मार्ट रूम में निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि आईएएस, पीसीएस की प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी के लिए प्रशिक्षण हेतु इस मण्डल के तीनों जनपदों में अब तक 619 का चयन हुआ है, जिसमें से कुछ बाहर रहकर तैयारी भी कर रहे हैं। अब तक लगभग 150 अभ्यर्थियों ने क्लास रूम में उपस्थित होकर प्रशिक्षण लेने के लिए तैयार हैं, जबकि अन्य अभ्यर्थियों से सम्पर्क कर उन्हें क्लास में उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। मण्डलायुक्त श्री पन्त ने यह भी कहा कि उनके द्वारा गठित टीम के माध्यम से निरन्तर मानीटरिंग की जायेगी तथा वह स्वयं समय-समय पर इसकी समीक्षा करेंगे। इस अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, उप निदेशक समाज कल्याण सुरेश चन्द, अपर सांख्यिकी अधिकारी सुनील कुमार प्रजापति, डीएवी पीजी कालेज की प्राचार्य डा. सुचिता श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में अभ्यर्थीगण उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment