.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: अभियान चला कर प्रतिष्ठानो पर काम कर रहे बच्चों को मुक्त कराएं- डीएम


भट्ठा स्वामियों द्वारा अपने श्रमिकों का पंजीकरण नहीं कराया जाए तो उनके विरुद्ध कार्यवाही करें-डीएम

डीएम ने की बालश्रम उन्मूलन जनपद समिति की समीक्षा बैठक

आजमगढ़ 20 जनवरी-- जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बालश्रम उन्मूलन जनपद समिति की समीक्षा बैठक संपन्न हुईl
इस अवसर पर जनपद के विभिन्न प्रतिष्ठानों/व्यवसायों के निरीक्षण एवं उनमें कार्यरत बाल/किशोर श्रमिकों के चिन्हांकन एवं जनपद में विशेष बालश्रम विद्यालयों के संचालन हेतु स्टाफ/कर्मचारियों के चयन पर चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद के विभिन्न प्रतिष्ठानों यथा होटल, ढाबा, ईट भट्ठों एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर अभियान चलाकर बच्चों को अवमुक्त कराया जाय तथा पूर्व में (वर्ष 2018-19) एनसीएलपी के अन्तर्गत सर्वेक्षित बच्चों का भौतिक सत्यापन जिला बेसिक शिक्षा विभाग के माध्यम से किये जाने तथा सत्यापन के उपरान्त मानक के अनुसार पात्र पाये जाने पर विद्यालय संचालन हेतु अग्रेत्तर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने विद्यालयों के संचालन हेतु जेम पोर्टल (आउट सोर्सिंग) के माध्यम से कार्मिकों का चयन किये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी के निर्देशन में ईट भट्ठा स्वामियों के साथ बैठक कर ईट भट्ठों पर कार्यरत श्रमिकों का उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत आनलाईन पंजीकरण कराये जाने निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि जिन भट्ठा स्वामियों द्वारा अपने श्रमिकों का पंजीकरण नहीं कराया जायेगा तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करें। उक्त
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला, उप श्रमायुक्त रोशन लाल, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सिंह, बेसिक शिक्षाधिकारी अम्ब्रीश कुमार, जिला प्रोवेशन अधिकारी बीएल यादव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी आजमगढ तथा कमेटी के सदस्य सामाजिक कार्यकर्ता राजेश कुमार यादव के प्रतिनिधि के रूप में अरविन्द कुमार उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment