.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट पर पशुनपालन विभाग,लिए जा रहे हैं सैंपल


बर्ड फ्लू की पाजिटिव रिपोर्ट पर निर्धारित होगा कंटेनमेंट जोन,मारे जाएंगे पक्षी

जिले में बर्ड फ्लू का भले ही अब तक कोई मामला प्रकाश में नहीं आया- मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

आजमगढ़: जिले में बर्ड फ्लू का भले ही अब तक कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है लेकिन पशु पालन विभाग विभाग की सक्रियता बढ़ गई है। आरआरटी (रैपिड रिस्पांस टीम) का भ्रमण जारी है। फार्मो से मुर्गों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इसके साथ ही यदि कोई पाजिटिव केस सामने आता भी है तो उसके लिए भी तैयारी पूरी है। जिसके लिए शासन से गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है। इसमें पशुपालन कर्मियों के लिए पीपीइ किट और कंटेनमेंट जोन व सर्किल जोन का निर्धारण शामिल है।
बर्ड फ्लू के प्रकोप से पहले तीन तरह के सैंपल लिए जा रहे हैं। इसमें बीमारी होने से पहले सीरम नेजल और बीट (कोल्यकल) शामिल हैं। अब तक लगभग 40 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिन्हें भारतीय पशु चिकित्सालय अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा जाएगा। यदि बीमारी का प्रकोप हो भी गया तो संबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। एक किमी तक कंटेनमेंट जोन और एक से 10 किमी तक सर्जिकल कंटेनमेंट जोन होगा। कंटेनमेंट जोन की स्थिति में उस क्षेत्र में पाए जाने वाले सभी पक्षियों को मारा जाएगा। संबंधित क्षेत्र में किसी भी अन्य व्यक्ति व वाहन के आवागमन पर पूरी तरह रोक रहेगी। पशुपालनकर्मी भी पीपीइ किट पहन कर जाएंगे। यदि 90 दिन में संबंधित कंटेनमेंट जोन में बर्ड फ्लू से किसी पक्षी के मरने की पुष्टि नहीं हुई तो कंटेनमेंट जोन समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। पशुपालन विभाग के पास 180 पीपीइ किट मौजूद है।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. वी के सिंह ने कहा कि जिले में अभी तक बर्ड फ्लू का मामला नहीं आया है। आरआरटी लगातार भ्रमण कर रही है। सैंपल लिए जा रहे हैं। साथ ही पाजिटिव रिपोर्ट आने के बाद शासन से जारी गाइड लाइन के अनुसार विभाग की तैयारी पूरी है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment