.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: कोविड टीकाकरण के लिए प्रशिक्षण 23 दिसंबर से होगा शुरू


टीकाकरण के बाद निगरानी/उपचार के लिए सीएमओ की अध्यक्षता में एईएफआई कमेटी बनायी गयी


डीएम ने जिला स्तरीय टास्क/समन्वय समिति एवं जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की समीक्षा किया

आजमगढ़ 22 दिसम्बर-- जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय टास्क/समन्वय समिति एवं जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की माह दिसम्बर की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल के एसआईसी को निर्देश दिये कि ओपीडी नियमित रूप से चलायें, इसके लिए मास्क एवं सोशल डिस्टेन्सिंग पर विशेष ध्यान दें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने ट्रू-नाट मशीन के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल एवं महिला अस्पताल में 2-2 पुलिस आरक्षियों की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिये। इसी के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से जिला अस्पताल में सीसी टीवी कैमरा की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिये।
आगे जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 के वैक्सीनेशन प्रबन्धन एवं प्रशिक्षण के अन्तर्गत समीक्षा बैठक की गयी। 
समीक्षा के दौरान सीएमओ द्वारा बताया गया कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए 23 व 24 दिसम्बर 2020 को प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा एवं ये प्रशिक्षक 24 से 27 दिसम्बर 2020 ब्लाक स्तर पर एएनएम एवं आशाओं को कोविड वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देंगे।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त एमओआईसी को यह निर्देश दिये कि तहसील स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में तथा ब्लाक स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक 23 दिसम्बर से 26 दिसम्बर 2020 तक कराना सुनिश्चित करें। 
सीएमओ द्वारा बताया गया कि टीकाकरण की प्रक्रिया को ऐप के माध्यम से लाइव फीडिंग किया जायेगा। इसी के साथ ही टीकाकरण के बाद टीकाकरण किये गये व्यक्तियों को फाॅलोअप किया जायेगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि टीकाकरण किये गये व्यक्तियों के फाॅलोअप के लिए वेटिंग एरिया बनायें, साथ ही टीकाकरण का समय एवं उनको छोड़ने का समय भी नोट करें। यदि किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण का साइड इफेक्ट होता है तो इसकी निगरानी/उपचार के लिए जनपद स्तर पर सीएमओ की अध्यक्षता में एईएफआई कमेटी बनायी गयी है, जिसमें 12 सरकारी एवं प्राइवेट चिकित्सक शामिल हैं।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित एमओआईसी को निर्देश दिये कि रोगी कल्याण समिति के माध्यम से कोल्ड चेन रूम की साफ-सफाई एवं रंगाई-पुताई पहले से ही कराना सुनिश्चित करें एवं उसमें सीसी टीवी कैमरा भी लगवाना सुनिश्चित करें। 
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा जननी सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, परिवार नियोजन, आशाओं का भुगतान, आयुष ओपीडी, टीबी मरीजों का अंकन आदि बिन्दुओं से विस्तार से समीक्षा की गयी। 
जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा में अहरौला, अतरौलिया, अजमतगढ़, जीयनपुर में खराब प्रगति पाये जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित एमओआईसी को निर्देश दिये कि 90 प्रतिशत से ऊपर प्रगति बढ़ाना सुनिश्चित करें। 
नियमित टीकाकरण की समीक्षा में मार्टीनगंज, पवई, बिलरियागंज में फुल इम्युनाइजेशन की खराब प्रगति पाये जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित एमओआईसी को सख्त निर्देश दिये कि जल्द से जल्द शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें, इसके लिए एएनएम से वार्ता करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। 
प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की समीक्षा में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष मुहम्मदपुर, ठेकमा, फूलपुर व आजमगढ़ अर्बन में फीडिंग की प्रगति कम पाये जाने एवं आरसीएच पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण में कोयलसा, तहबरपुर, लालगंज, हरैया मे लक्ष्य के सापेक्ष कम फीडिंग पाये जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित एमओआईसी को निर्देश दिये कि संबंधित डीपीएम के माध्यम से कम्प्युटर आपरेटरों की संख्या बढ़ाकर जल्द से जल्द फीडिंग पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 
परिवार नियोजन उपलब्धि की समीक्षा में विकास खण्ड पवई, तहबरपुर, रानी की सराय में एनएसवी (पुरूष नसबन्दी), आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी (काॅपर टी), अन्तरा एवं छाया के आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम पाये जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित एमओआईसी को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर आवंटित लक्ष्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, जिला अस्पताल के एसआईसी डाॅ0 अनूप कुमार सिंह, जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डाॅ0 मंजूला सिंह, एसीएमओ डाॅ0 संजय, डाॅ0 एके सिंह, डिप्टी सीएमओ डाॅ0 वाईके राय, डाॅ0 परवेज अख्तर, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य सहित समस्त एमओआईसी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment