.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: डीएम ने स्वामित्व योजना के लिए हो रही ड्रोन मैपिंग का निरीक्षण किया



स्वामित्व योजना के अन्तर्गत अब तक 216 ग्रामों की मैपिंग ड्रोन द्वारा करायी जा चुकी है-डीएम

आजमगढ़ 27 नवंबर-- जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा स्वामित्व योजनान्तर्गत ग्राम फुलाईच एवं भुवालपुर तहसील मेंहनगर में ड्रोन द्वारा निरीक्षण किया गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि स्वामित्व योजना के अन्तर्गत अब तक 216 ग्रामों की मैपिंग ड्रोन द्वारा करायी जा चुकी है, ग्रामों की मैपिंग कराने के बाद प्रत्येक ग्राम का मैप बनाया जायेगा और प्रत्येक ग्राम में प्रत्येक प्लाट का नम्बर आवंटित कर दिया जायेगा, जिससे आबादी के विवाद समाप्त हो जायेंगे। इसी के साथ ही स्वामित्व योजनान्तर्गत समस्त ग्रामों की मैपिंग करायी जायेगी। ग्राम फुलाईच में आबादी में किये गये चूने के छिड़काव का ड्रोन सर्वे किया गया। ग्राम भुवालपुर के एक बस्ती में 7 घर एवं दूसरी बस्ती में 8 घरों के पास आबादी के मध्य चूने का छिड़काव हल्का कराया गया था, जिसके कारण सर्वे कार्य प्रभावित हो रहा था। अशोक कुमार ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा कोई संतोषजनक उत्तर ने दिये जाने पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त ग्राम पंचायत अधिकारी के विरूद्ध समुचित कार्यवाही करें। इस गांव में अन्य घर भी थे, जिसके सम्बंध में अवगत कराया गया कि ये घर भूमिधरी में बनने के कारण चूने का छिड़काव नहीं किया गया था तथा इन ग्रामों का ड्रोन सर्वे नहीं होना है। 
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ड्रोन सर्वे हेतु प्रपत्र-5 तैयार नहीं किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी मेंहनगर को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन ग्रामों का ड्रोन सर्वे होना है, उन ग्रामों का पहले से प्रपत्र-5 तैयार करा लिया जाए तथा प्रपत्र-5 तैयार न किए जाने के सम्बंध में सम्बंधित लेखपाल के विरूद्ध समुचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने उप जिलाधिकारी मेंहनगर को यह भी निर्देश दिये कि जिन ग्रामों का ड्रोन सर्वे किया जाना है, उन ग्रामों के आबादी डिमार्केशन के साथ-साथ गांव की सीमा का भी ड्रोन सर्वे कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि तहसील मेंहनगर के अन्तर्गत स्वामित्व योजनान्तर्गत ग्रामों में ड्रोन सर्वे कराये जाने हेतु ग्राम पंचायत अधिकारियों द्वारा चूने का छिड़काव ठीक ढ़ंग से कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर ज्वाईंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर गौरव कुमार, उप जिलाधिकारी मेंहनगर प्रियंका प्रियदर्शी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment