.

.

.

.
.

आज़मगढ़: जिले 67 केंद्रों पर 15 अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद


धान की खरीद आनलाइन की जायेगी, जिसके लिए कृषकों को आनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है- डीएम

आजमगढ़ 08 अक्टूबर-- जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में वर्ष 2020-21 के लिए धान खरीद के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष धान खरीद 15 अक्टूबर 2020 से प्रारम्भ हो रहा है, जो 28 फरवरी 2021 तक चलेगा। धान खरीद के लिए खाद्य विभाग के 20, पीसीएफ के 41, यूपी एग्रो के 04 एवं भारतीय खाद्य निगम के 02, कुल 67 क्रय केन्द्र स्थापित किये गये हैं। धान की खरीद आनलाइन की जायेगी, जिसके लिए कृषकों को आनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। कृषक खाद्य विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर किसी भी जन सुविधा केन्द्र या साइबर कैफे से पंजीकरण करा सकते हैं, पंजीकरण कराने के लिए जमीन से संबंधित अभिलेख/खतौनी, पहचान पत्र/आधार, फोटो एवं बैंक पासबुक लेकर जाना अनिवार्य है। इस वर्ष बटाइदार तथा अनुबंधित कृषकों से भी धान क्रय किया जायेगा। लघु एवं सीमान्त किसानों का धान बिना सत्यापन के क्रय किया जायेगा। उपरोक्त के अतिरिक्त कोई भी कृषक जो अधिकतम 100 कु0 धान विक्रय करना चाहता है, सत्यापन से मुक्त रहेगा। ऐसे किसान जिसके नाम व खतौनी के नाम मिसमैच हैं, तथा ऐसे कृषक जो 100 कु0 से अधिक धान बेचना चाहते हैं, उनका सत्यापन एसडीएम द्वारा आनलाइन पोर्टल पर किया जायेगा एवं चकबन्दी वाले ग्राम के कृषकों द्वारा 100 कु0 से कम या अधिक धान विक्रय करते हैं तो उनका सत्यापन एसडीएम द्वारा आनलाइन पोर्टल पर किया जायेगा। 
आगे जिलाधिकारी ने बताया कि धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य काॅमन धान के लिए रू0 1868 एवं ग्रेड ए के लिए रू0 1888 प्रति कु0 घोषित किया गया है। 
जिलाधिकारी ने धान क्रय केन्द्र के प्रभारियों को निर्देश दिये कि निर्धारित मानकों के अनुसान धान क्रय करेंगे, जिसमें विजातीय तत्व अकार्बनिक/कार्बनिक 01 प्रतिशत, क्षतिग्रस्त, बदरंग, अंकुरित और घूने हुए दाने 05 प्रतिशत, अपरिपक्व, संकुचित व सिकुड़े हुए दाने 03 प्रतिशत, नमी 17 प्रतिशत मानक है। आगे उन्होने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक क्रय केन्द्रों पर नमूना रजिस्टर तैयार करेंगे। इसी के साथ ही धान क्रय केन्द्रों पर बैनर लगायेंगे, जिसमें क्रय केन्द्र प्रभारी तथा संबंधित अधिकारियों का मोबाइल नम्बर भी लिखा होना आवश्यक हैं एवं टोल फ्री नम्बर- 1800-1800-150 अंकित हो।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी केन्द्र प्रभारी अपने-अपने केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक काॅटा, नमी मापक यंत्र, पंखा, झरना, किसानों के लिए छाया, कुर्सी, पेयजल की व्यवस्था एवं कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सेनिटाइजर व सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन कराते हुए धान की खरीद करेंगे। आगे जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारियों से कहा कि क्रय केन्द्रों पर सप्ताह में मंगलवार व शुक्रवार को केवल सीमान्त (01 हे0) एवं लघु (02 हे0) कृषकों से धान खरीद की जायेगी, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। उन्होने कहा कि यदि जमीन महिला के नाम पर है एवं महिला केन्द्र पर आती है तो क्रय केन्द्रों पर महिला को वरीयता दी जायेगी, साथ ही उनका बिना नम्बर के भी धान क्रय किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि धान क्रय केन्द्रों पर कृषकों के धान की उतराई, छनाई व सफाई के मद में प्रति कु0 20 रू0 से अधिक कृषकों से न लिया जाय। 
जिलाधिकारी ने समस्त केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये कि कृषकों के क्रय किये गये धान का फीडिंग तत्काल करते हुए धान के मूल्य का भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से 72 घण्टे के अन्दर करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीद प्रारम्भ होने से पूर्व ही अपने संबंधित धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर लें, उसमें यह सुनिश्चित कर लें कि धान क्रय केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक काॅटा, नमी मापक यंत्र, पंखा, झरना, किसानों के लिए छाया, कुर्सी, पेयजल की व्यवस्था एवं कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सेनिटाइजर की व्यवस्था कर ली गयी है। आगे जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि धान खरीद प्रारम्भ होने के बाद समस्त उप जिलाधिकारी अपने संबंधित धान क्रय केन्द्रों पर बराबर निरीक्षण करते रहेंगे, जिसमें निरीक्षण के दौरान नमूना रजिस्टर एवं 05 दिन के बोरे का स्टाॅक रिजर्व में है या नही, इसका भी सत्यापन करेंगे एवं धान बेचने के लिए किसानों द्वारा जो पंजीकरण किया जा रहा है, उसका भी सत्यापन करेंगे। 
जिलाधिकारी ने मण्डी सचिव को निर्देश दिये कि समस्त धान क्रय केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक काॅटों की व्यवस्था कर दी गयी है, इसकी रिपोर्ट सोमवार तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें एवं बाॅट-माप के अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक धान क्रय केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक काॅटों को सत्यापित कर दिया गया है, इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही इलेक्ट्रानिक काॅटों की रिपोर्ट प्रति सप्ताह उपलब्ध करायेंगे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर गौरव कुमार, भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्र प्रबंधक आशीष कुमार, एलडीएम यूबीआई शंकर चन्द्र सामन्त, जिला खाद्य विपणन अधिकारी आरपी पटेल सहित समस्त धान क्रय केन्द्रों के केन्द्र प्रभारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment